मेडिकल कालेज की मैक्जिलोफेसियल सर्जरी टीम ने किया जटिल ऑपरेशन 

मरीज के टूटे जबड़े की सफलता पूर्वक सर्जरी

 मेरठ। लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने एक मरीज के टूटे जबड़े की सफलता पूर्वक सर्जरी कर मरीज की जान बचाने में सफलता प्राप्त की है। 

मेडिकल कालेज के मीडिया प्रभारी डा वी डी पाण्डेय ने बताया कि मेडिकल कालेज के दंत चिकित्सा विभाग में प्रवेश नाम के 45 वर्षीय पुरुष निवासी शास्त्री नगर मेरठ को चेहरे पर गंभीर चोट लगने के कारण दंत चिकित्सा विभाग के सीनियर मैक्जिलोफेसियल सर्जन डॉ मनु शर्मा एवं विभागाध्यक्ष दंत चिकित्सा डा रियाज अहमद के अधीन भर्ती कराया गया। 3 डी सीटी फेस स्कैन जांच से पता चला कि मरीज का निचना जबड़ा बुरी तरह से टूट गया है चिकित्सकों ने सर्जरी की सलाह दी। डा मनु शर्मा, डा रियाज अहमद, डा विष्णु शर्मा एवम उनकी टीम ने इंप्लांट लगाकर मरीज के टूटे जबड़े की सफल सर्जरी की तथा मरीज की जान बचाई। 

बताते चलें कि यदि मरीज की सर्जरी नही की जाती तो निकट भविष्य में मरीज के जबड़े की हड्डी गल जाती मरीज कुछ भी खा पी नही पता तथा उसकी जान भी जा सकती थी।

 डा रियाज अहमद विभागाध्यक्ष दंत चिकित्सा विभाग ने बताया कि मरीज आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर था मरीज के पास यूजर चार्ज जमा करने के भी पैसे नहीं थे तथा मरीज आयुष्मान लाभार्थी भी नहीं था फिर भी मरीज की जान बचाने के लिए मरीज को निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराई गई।

 डा मनु शर्मा सहायक आचार्य दंत चिकित्सा विभाग ने बताया कि मैक्जिम फेशियल सर्जरी की सुविधा मेडिकल कालेज में दी जा रही है। ट्रामा सेंटर में जो भी मरीज गंभीर रूप से घायल अवस्था में भर्ती होते हैं उनकी सर्जरी में न्यूरो सर्जरी टीम के साथ मैक्जिम फेशियल सर्जरी टीम भी  उपलब्ध रहती है हम हर तरह के चेहरे की टूटी हुई हड्डियों तथा जबड़े आदि की सफल सर्जरी कर रहे हैं तथा करते रहेंगे।

मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने डा अनामिका शर्मा, डा रियाज अहमद, डा मनु शर्मा, डा विष्णु शर्मा को सफल सर्जरी के लिए बधाई दी तथा कहा कि मेडिकल कालेज में मैक्जिलोफेसियल सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है सर्जन उपलब्ध हैं मैं आम जनमानस से अपील करता हूं की वह दंत चिकित्सा विभाग में संपर्क कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts