फेशियल के बाद कभी न करें ये काम

- दीप्ति भटनागर
आज हम आपको हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन में बताएंगे फेशियल से जुड़ी कुछ जानकारी। जी हां फेशियल जो कि आपके चेहरे को एकदम नया-सा बना देता है। आप घर पर फेशियल कर सकती हैं। वैसे पार्लर जाकर भी फेशियल करवाया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फेशियल के बाद महिलाएं अक्सर कुछ ऐसी गलतियां करती हैं जिससे उनके फेशियल का असर नहीं आता जो कि वास्तविकता में आ सकता है। जी हां फेशियल करवाने का मुख्य मकसद होता है चेहरे को और चमकदार, साफ और खूबसूरत बनाना। लेकिन कई बार महिलाएं महसूस करती हैं कि फेशियल करवाने के बावजूद भी चेहरे पर वह ग्लो नहीं आया जिसकी उम्मीद कर रही थीं। इसके पीछे कारण है कुछ छोटी-छोटी गलतियां, जिन्हें
आज हम आपको बताएंगे।
फेशियल से निकल जाती है चेहरे की गंदगी
फेशियल का मुख्य उद्देश्य होता है चेहरे की गंदगी को बाहर निकालकर उसे साफ और चमकदार बनाना। आमतौर पर हम इतना ध्यान नहीं दे पाते। साधारण तरीके से मुंह धोया, क्रीम लगाई और हो गया काम। लेकिन त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि मुहांसे, झुर्रियां और डलनेस के लिए आपको फेशियल करवाना ही पड़ता है। फेशियल के विभिन्न चरणों में चेहरे की हर समस्या से मुक्ति पाने के उपाय होते हैं। इसलिए या तो आप घर पर फेशियल कर सकती हैं या बाहर से करवा सकती हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखिए कि किस तरह का फेशियल आपकी स्किन पर सूट करता है।
फेशियल के बाद फेस पैक न लगाएं
एक सबसे बड़ी गलती जो अक्सर फेशियल के बाद की जाती है वह है फेस पैक लगा लेना। जी हां कुछ महिलाएं सोचती हैं कि फेशियल के बाद यदि हम फेस पैक लगा लेंगे तो हमारा चेहरा और भी खूबसूरत हो जाएगा। लेकिन ऐसा करने से फेशियल का सारा प्रभाव खत्म हो सकता है। फेशियल करवाने के एक-दो दिन के बाद उसका ग्लो आना शुरू होता है। इसलिए जब आप पार्लर जाकर फेशियल करवाते हैं तो वहां भी आपको यह कह कर भेजा जाता है कि आप अपने चेहरे पर सिवाय पानी के और कुछ ना लगाएं। दो-तीन दिन के बाद फेशियल का ग्लो आता है और आपका चेहरा खूबसूरती से चमकने लगता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप केवल पानी से अपना चेहरा धोएं। फेशियल के बाद किसी भी तरह का फेस पैक अपने चेहरे पर ना लगाएं।
सोप का उपयोग बिलकुल न करें
एक चीज़ और जो ध्यान रखने वाली है। वह यह कि आप फेशियल के बाद सोप का इस्तेमाल न करें। जी हां सोप लगाने से फेशियल का सारा प्रभाव खत्म हो जाता है। जिस तरह से फेशियल के बाद फेस पैक लगाने से मना किया जाता है। उसी तरह सोप लगाने से भी मना किया जाता है फेशियल करने के 2 से 3 दिन के अंदर आपको केवल और केवल पानी से अपना चेहरा धोना चाहिए। सोप का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।
सनलाइट से बचना जरूरी
जब भी आप फेशियल करवाएं तो बाहर निकलते समय अपना चेहरा कपड़े से अच्छी तरह ढककर रखें। सीधी पड़ने वाली सनलाइट आपके फेशियल को खराब कर सकती है। अगर किसी ज़रूरी काम से भी बाहर जाना हो तो सनलाइट से बचने के लिए अपने चेहरे को कवर करके ही बाहर निकलें। स्क्रब करने की गलती न करें
आप जब भी फेशियल करवाने जाती हैं तो वहां पर सारी प्रोसेस पूरी की जाती है। मतलब स्क्रब किया जाता है, क्लीनिंग भी की जाती है। लेकिन फिर भी आप फेशियल करवाने के बाद स्क्रब के बारे में सोच रही हैं तो अपना इरादा बदल दें। क्योंकि फेशियल में स्क्रब भी शामिल होता है। उसके बाद आपके फेस की अच्छे से मसाज होती है और उस पर और भी बहुत सारी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। उस पर आप यदि बाद में स्क्रब करने की कोशिश करती हैं तो बना बनाया सारा खेल बिगड़ जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts