कम बजट में यहां मनाएं गर्मी की छुट्टियां

गर्मी की छुट्टियां होते ही आपको बजट की भी चिंता होती है, लेकिन अब चिंता करना छोड़ें, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं उन खास पांच जगहों के बारे में जहां जाकर आप अपनी छुट्टियां मजे से बिता सकते हैं। वहीं इन जगहों पर जाने से आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा. इन जगहों में प्राकृतिक संपदाएं, स्मारक, इमारतें और प्राकृतिक सुंदरता वाले स्थान शामिल हैं.

सोलांग (हिमाचल प्रदेश)

हिमालय की तलहटी पर बसा सोलांग बहुत ही खूबसूरत स्थान है। यहां पर पूरे साल एडवेंचर स्पोर्ट्स होते रहते हैं। जैसे स्काइंग, पैरा ग्लाइडिंग और हौर्स राइडिंग आदि। यहां आकर आपको ग्लैशियर्स का अनोखा नजारा भी देखने को मिलेगा। रंग-बिरंगी इमारतों ने इस शहर को खास बनाया है।
गंगटोक (सिक्किम)
यह समुद्र तल से लगभग 5,410 फीट की ऊंचाई पर बना है। यहां माउंटेनियरिंग, रिवल राफटिंग और दूसरे प्राकृतिक खेलों के लिए लोग आते हैं। आप भी यहां जाकर इन खेलों का भरपूर मजा ले सकते हैं।
डल लेक (कश्मीर)
डल झील रोमांटिक हिल स्टेशन में से एक है। यहां का बोट-हाउसेस और शिकारा राइड्स काफी फेमस हैं। यहां आकर आपको गर्मियों में भी ठंडक का एहसास होगा।
हम्पी (कर्नाटक)
यहां आपको प्राचीन काल के मंदिर और कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। यहां के मंदिर दुनिया भर में फेमस हैं। इन्हें देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। यूनेस्को ने हम्पी को वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा दिया है। हम्पी में हमें बहुत से एतिहासिक स्मारक और धरोहर दिखायी देते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts