कपड़े पहनें पर थोड़ा स्टाइल से

टीनऐजर्स के सामने सब से मुश्किल यह होती है कि वह क्या पहने जो सभी लोग उन की चर्चा करे ? किसी भी पार्टी में जाए जो लोगों की नजरें उन के ऊपर रहे। जब सभी कपड़ों की तारीफ करते हैं तो पहनने वाले को बहुत अच्छा लगता है। अच्छे कपड़े पहन कर हम केवल दूसरों को ही अच्छे नहीं लगते, हम खुद को भी अच्छे लगते हैं. इस से हम अच्छा महसूस करते हैं। यह हमें खुशी देता है, लेकिन ज्यादातर हम कपड़े पहनते समय स्टाइल की कुछ गलतियां करते हैं।
ड्रेस हो बाडी शेप के अनुसार :
सभी को अलग-अलग तरह के कपड़े पहनना बहुत पसंद होता है और जब हम देखते हैं कि हमारी पसंदीदा हस्ती कुछ खास अंदाज में फ्लौंट कर रही है तो हम भी उसे पहनना चाहते हैं। निश्चित रूप से हम इसे पहन सकते हैं लेकिन इस से पहले हम को अपने शरीर के आकार पर विचार करने की आवश्यकता है। हर किसी की बौडी शेप अलग-अलग होती है। सैलेब्रटीज अपने शरीर के आकार के अनुसार कपड़े पहनती हैं इसलिए यह उन के शरीर पर अच्छी तरह से बैठता है। सब से पहले अपने शरीर के आकार का विश्लेषण करें और उस के अनुसार अपने कपड़े, डिजाइन, प्रिंट और कढ़ाई का चयन करें।
उदाहरण के लिए, यदि आप के हाथ भारी हैं तो बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह आप की बांह की ओर ध्यान आकर्षित करेगा। इसलिए उस भारी हिस्से को छिपाने की कोशिश करें। और यदि आप के कंधे ‘शेप्ड’ नहीं हैं तो कंधे के पैड के साथ थोड़ा कुरकुरा पोशाक पहनने का प्रयास करें। जब आप को अपने शरीर के आकार के बारे में पता चलेगा तो आप अच्छे कपड़े पहन सकते हैं। यह आप पर अच्छे लगेंगे।
चेहरा भी होता है खास :
बौडी शेप के बाद सब से महत्वपूर्ण चीज जो आपके लिए चुनी जाती है वह है आप के चेहरे का आकार। आप का चेहरा ही वह है जहां लोगों का ध्यान सब से पहले जाता है। आप को पहले अपने चेहरे के आकार के बारे में जानना होगा। एक बार जब आप चेहरे और आकार को जान लेंगे तो आप अपने गहने के डिजाइन और नैकलाइन तय कर सकते हैं जो आप के चेहरे पर अच्छे लगेंगे।
उदाहरण के लिए यदि आप के पास एक गोल चेहरा है जो भरा हुआ है, यदि हम अधिक गोल डिजाइन और नैकलाइन पहनते हैं तो यह ज्यादा अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए गोल के बजाए कुछ कोणीय जैसे त्रिभुज आयत झुमके पहनने की आवश्यकता है। चौकर नैकलेस पहनने से बचें। कोशिश करें कि हेयरस्टाइल ऐसा चुनें जो आपके चेहरे को कवर करें।
रंग के अनुरूप को ड्रेस का कलर
सब से खास होता है बौडी का रंग। जो ड्रेस आप पहन रहे हैं उस का आप के रंग से तालमेल होना जरूरी होता है। फिर आप रंगों के साथ सब से अधिक संभव तरीके से खेल सकते हैं। विभिन्न प्रकार की रंगों के लिए अलग कलर और डिजाइन होते हैं। इस तरह से सब से अधिक आकर्षक बन सकते हैं। ये कलर स्कीम मेकअप में भी मदद करती हैं। सांवले रंग के लोग लाइट टोन के कपड़े पहन सकते हैं। बहुत ब्राइट कलर के कपडे न पहनें। मस्टर्ड कलर इन पर अच्छा लगेगा। गोरे रंग के लोगों पर हर कलर अच्छा लगता है। पर काले रंग के लोग कपड़ों का रंग सावधानी से करें। बहुत लाइट कलर न पहनें। नहीं तो बौडी का रंग अधिक उभर कर दिखेगा।
अवसर और आपकी भूमिका
जब हम कपड़े पहन रहे होते हैं तो सब से महत्वपूर्ण चीज जो हम आमतौर पर याद करते हैं वह है अवसर या घटना। हमें हमेशा घटना और आपनी भूमिका के अनुसार उचित रूप से कपड़े पहनने की जरूरत है। जैसे अगर आप शादी में गेस्ट के तौर पर जा रहे हैं तो आप का कपड़ा शादी के हिसाब से और गेस्ट के तौर पर होगा। यदि आप एक इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो आप का ड्रेस कोड उसी के अनुसार होगा।
एक्सैसरीजिंग की कला
आम तौर पर जब हम एक्सैसरीज पहनना शुरू करते हैं तो हम बिना सोचे-समझे इसे पहनना शुरू कर देते हैं। एक्सैसरीज आप के पूरे लुक को बेहतर बना सकती हैं और यह आप के ओवरआल लुक को खराब कर सकती हैं। इसलिए मौका जो भी हो हमेशा बैलेंस्ड लुक हासिल करने की कोशिश करें।
उदाहरण के लिए यदि आप ने बहुत भारी हार पहना है तो बहुत भारी झुमके का चयन न करें, भले ही वह आप के गहनों के सेट के साथ आता हो और अगर आप बहुत भारी पोशाक या साड़ी पहन रहे हैं तो बहुत भारी गहने न पहनें क्योंकि फिर से संतुलन की अवधारणा यहां काम करती है। अपने ओवरआल लुक में आप को एक ऐसा पौइंट बनाने की जरूरत है जो आप के ओवरआल लुक में बहुत महत्वपूर्ण हो।
ड्रेस से मैच खाता हो मेकअप
जब आप मेकअप करने के लिए जा रहे हों तो अपना मेकअप इस तरह से करें कि वह ड्रेस और आयोजन के अनुकूल हो। बौडी के रंग का इस में खास ख्याल रखा जाता है। जब सबकुछ अच्छा होगा और माहौल मौसम के अनुकूल होगा तभी सबकुछ मैच करेगा और लोग आप की तारीफ करेंगे। यही आप को खूबसूरत बनाएगा, जिस से लोग आप की तारीफ करेंगे। आप के कपड़े जब आप की बौडी, मेकअप के रंग से मैच करते या उस के रंग के अनुरूप होंगे तो एक अच्छा कौम्बिनेशन बन सकेगा। यही सब से अच्छा लगेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts