टेली मेडिसिन नेटवर्क का नोडल सेंटर होगा एलएलआरमेडिकल कॉलेज


एलएलआरएम मेरठ, एम्स,  केजीएमयू अन्य हायर सेंटर के चिकित्सक अपने अनुभवों को साझा कर बीमारियों का निदानकरेंगे


मेरठ, 21 अप्रैल 2022। लाला लाजपत राय (एलएलआर) मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशिलिटी, एम्स, केजीएमयू समेत अन्य हायर सेंटर के चिकित्सक अब अपने अनुभवों को साझा कर बीमारियों का निदान करेंगे। जल्द ही टेली मेडिसिन नेटवर्क का मेडिकल कॉलेज नोडल सेंटर होगा। इस सेंटर का अगले तीन महीने में बाल रोग विभाग में निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। योजना के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

एलएलआरएम कालेज के विभागाध्यक्ष डॉ. विजय जायसवाल ने बताया टेली मेडिसिन नेटवर्क से वेस्ट यूपी, एनसीआर केअस्पतालों से विशेषज्ञजोड़े जाएंगे। राज्य के सभी सरकारी अस्पताल इसमें शामिल रहेंगे। प्रदेश जल्द ही टेली मेडिसिन नेटवर्क का हब बनने की राह पर है।

उन्होंने बताया सुपर स्पेशिलिटी में चिकित्सकों की कमी पूरा करने के लिए शासन ने यह पहल की है। इसमें सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सक उपलब्ध होंगे। मेडिकल कालेज को नोडल सेंटर बनाया गया है। इसमें सभी स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पतालों को जोड़ा जाएगा। सरकारी अस्पतालों के चिकित्सक एम्स और मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों से गंभीर मामलों में सलाह लेकर इलाज करेंगे।

कार्य योजना तैयार

“टेली मेडिसिन नेटवर्क के लिए मेडिकल कॉलेज को नोडल बनाया गया है। इसमें 25 से ज्यादा जिलों के अस्पताल जोड़े जाएंगे। मरीजों के इलाज में कोई समस्या होगी तो तुरंत विशेषज्ञ की राय पर बेहतर इलाज उपलब्ध होगा। तीन महीने में यह योजना शुरू हो जाएगी।”

डॉ. आरसी गुप्ता, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज

No comments:

Post a Comment

Popular Posts