आहूजा रेजिडेंसेज ने 'स्किल इंडिया' पहल का समर्थन करने के लिए कौशल प्रदान करने वाले एनजीओ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 


डसलाना, अहमदाबाद में आयोजित अपस्किलिंग प्रोग्राम का पहला बैच


22 अप्रैल 2022, गुजरात: आहूजा रेजिडेंसेज और इसके सब-ब्रांड युही हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज ने 'स्किल इंडिया' विकास पहल का समर्थन करने के लिए टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के साथ अनुबंध किया। कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किए गए, इसके अपस्किलिंग प्रोग्राम के पहले बैच का सर्टिफिकेशन प्रोग्राम अहमदाबाद के डसलाना में गुरुवार, 14 अप्रैल, 2022 को आयोजित किया गया। आहूजा रेजिडेंसेज और युही हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज ने देश के नॉर्थईस्ट क्षेत्र के 50 से अधिक वंचित लोगों को अहमदाबाद, चेन्नई, पुणे और गुरुग्राम में विभिन्न आहूजा रेजिडेंसेज और युही हॉस्पिटैलिटी संस्थानों में भर्ती करने और उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए टीएचएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अपस्किलिंग प्रोग्राम जिन कौशलों पर ध्यान केद्रित कर रहा है उनमें फ्रंट ऑफिस, फूड एंड ब्रुअवरेज (सर्विस) और हाउसकीपिंग शामिल हैं।


प्रशिक्षण कार्यक्रम की स्थापना विशिष्ट जॉब रोल्स, कंपनी की संस्कृति के साथ बेहतर तालमेल और, इन सबसे जरूरी, परिणाम-आधारित प्रशिक्षण मॉडल पर नजर रखने के साथ की गई है। उम्मीदवारों को नेशनल एप्रेंटिस प्रोमोशन स्कीम (एनएपीएस) के तहत पहले दिन से ही एप्रेंटिस के तौर पर काम पर रखा गया है, और उन्हें वर्दी, भोजन, आवास और चिकित्सा सेवाओं आदि सहित अन्य सुविधाओं के साथ अच्छा-खासा वेतन भी दिया जाता है।


यह प्रोग्राम वंचित पृष्ठभूमि के लोगों को लाभ पहुंचाएगा और उन्हें बेहतर भविष्य निर्माण करने का अवसर प्रदान करेगा। यह उन्हें अपने कौशल को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा और उन्हें रोजगार प्रदान करेगा। इसके अलावा, प्रोग्राम उनके लिए भविष्य में नौकरी हासिल करना और आगे के अवसरों के लिए उनकी राह आसान बना देगा।


आहूजा रेजिडेंसेज के एमडी एवं सीईओ, जयदीप आहूजा ने बताया कि “बदलते समय में और हॉस्पिटैलिटी उद्योग की हालत सुधरने के साथ, कुशल और योग्य युवा श्रमिकों की अत्यधिक जरूरत है, जिन्हें बाजार के पारंपरिक तौर-तरीकों के जरिये काम पर रखना कठिन है। इस समस्या से निपटने के लिए, टीएचएससी ने एनएपीएस के साथ मिलकर एक सशक्त और व्यवहारिक समाधान तैयार किया है, जिससे हॉस्पिटैलिटी उद्योग की तेजी से हालत सुधारने में मदद मिलेगी।”

No comments:

Post a Comment

Popular Posts