पी2पी ग्रामीण कॉमर्स स्टार्ट-अप रोज़ाना ने रायबरेली में आयोजित किया ‘रोज़ाना सारथी समारोह’

अपने सारथियों को सशक्त बनाने तथा डिजिटल अडॉप्शन के लिए उनका कौशल बढ़ाने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रोग्राम का आयोजन किया

प्रोग्राम के तहत कुल 1,200 में से 40 सारथियों को उनके उत्कृष्ट प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया

वर्तमान में रोज़ाना के 12000 से अधिक सूक्ष्म-उद्यमी हैं और कंपनी ने अगले 2-3 सालों में 40-50 मिलियन ऑनलाईन यूज़र्स अधिग्रहीत करने की योजना बनाई है। रोज़ाना के 90 फीसदी यूज़र पहली बार ऑनलाईन ईकॉमर्स का उपयोग कर रहे हैं।  

रायबरेली, 23 अप्रैल, 2022: पी2पी ग्रामीण कॉमर्स स्टार्ट-अप रोज़ाना उन 1 बिलियन भारतीयों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए टेक एवं डेटा साइंस का उपयोग करता है, जो ऑनलाईन कॉमर्स की सुविधाओं से वंचित हैं। रोज़ाना ने 21 और 22 अप्रैल को रायबरेली में अपने सारथियों (पियर पार्टनर्स) के लिए दो-दिवसीय प्रशिक्षण प्रोग्राम का आयोजन किया। सारथियों को टेक प्लेटफॉर्म ‘रोज़ाना’ के इस्तेमाल के लिए डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से उद्यमियों को सशक्त बनाने तथा डिजिटल अडॉप्शन की दिशा में उनका कौशल बढ़ाने के लिए कई कार्यशालाएं आयोजित की गईं। 


कुल 12000 में से तकरीबन 1200 सारथियों ने प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जिनमें से 40 सारथियों को उनके प्रयासों के लिए सम्मानित भी किया गया। इन सारथियों ने रोज़ाना के साथ अपनी यात्रा के बारे में बताया और साथ ही यह जानकारी भी दी कि किस तरह इस प्लेटफॉर्म ने उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न किया है। बोर्ड के एक निवेशक 3वन4 कैपिटल भी इस मौके पर मौजूद थे। इसके अलावा अग्रणी ब्राण्ड् पार्टनर्स जैसे पारले, एचयूएल और पीएण्डजी के प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।


इस अवसर पर अंकुर दहिया, सह-संस्थापक एवं सीईओ, रोज़ाना ने कहा, ‘‘ग्रामीण कॉमर्स के लिए बाज़ार में अपार संभावनाएं हैं; आज भी बड़ी संख्या में उपभोक्ता दूर-दराज के गांवों में रहते हैं। रोज़ाना सारथी समारोह अपनी तरह 


का पहला आयोजन है। यह प्रोग्राम ग्रामीणों को उद्यमिता के अवसरों के बारे में जानकारी देगा। हमें गर्व है कि हमें उत्साही पार्टनर्स के साथ काम करते हुए ग्रामीणों को लाभान्वित करने का अवसर मिला है।’’


ग्रामीण बाज़ार डिसरप्शन के लिए तैयार है, ऐसे में रोज़ाना इन क्षेत्रों में ज़रूरी सेवाओं की प्रभावी डिलीवरी को सुनिश्चित करना चाहता है। रोज़ाना ग्रामीण समुदायों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाकर, उन्हें रोज़गार एवं आय सृजन के स्थायी साधनों  के साथ सक्षक्त बनाने हेतु प्रतिबद्ध हैं। कुल 12000 सूक्ष्म-स्तरीय उद्यमियों, 4 लाख से अधिक उपभोक्ताओं (जिनमें से 90 फीसदी नए ऑनलाईन यूज़र हैं)- के साथ रोज़ाना देश के ग्रामीण नेटवर्क को सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। यह प्लेटफॉर्म ग्रामीण कॉमर्स को बढ़ावा देकर फिजिटल माध्यम से इंडिया को भारत से कनेक्ट करना चाहता है।


वर्तमान में स्टार्टअप यूपी, हरियाणा, कर्नाटक एवं अन्य राज्यों के ग्रामीण ज़िलों में 4-5 हज़ार ग्राम पंचायतों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है तथा ग्रामीण उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए आधुनिक प्रोडक्ट्स और कैटेगरीज़ पेश करता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts