जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिया गया निर्णय


नोएडा, 18 जून 2021 | प्रदेश सरकार  द्वारा जन सामान्य के लिए संचालित की जा रहीं  स्वास्थ्य सेवाओं  का लाभ जन - जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट  सभागार में जिलाधिकारी सुहास एल वाई की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक  हुई। नोएडा क्षेत्र में मात्र एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिसरख में संचालित होने तथा नोएडा क्षेत्र में अधिक  नगरीय क्षेत्र होने के फलस्वरूप नोएडा क्षेत्र के अंतर्गत छह और  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने के संबंध में प्रस्ताव शासन को प्रेषित करने का निर्णय लिया गया।

 जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में नागरिकों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से कोरोना टीकाकरण महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को जनपद में सफल बनाने के उद्देश्य से माइक्रो प्लान तैयार करते हुए कार्यक्रम का प्रमुखता के साथ सर्विलांस करें ताकि आम नागरिकों को सरकार की मंशा के अनुरूप कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक की आयु के नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराने के लिए अभियान संचालित होगा। इसके लिए जिस क्षेत्र में कार्यक्रम संचालित किया जाए वहां पर व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में सरकारी राशन विक्रेताओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग प्राप्त करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाया जाए।
जिलाधिकारी ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि जो प्राइवेट संस्थान अपने खर्च  के आधार पर प्राइवेट अस्पतालों के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा वृहद स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए और उन्हें तत्काल सुविधा उपलब्ध कराते हुए टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना का संक्रमण कम हुआ हैं। अतः स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी सरकार द्वारा संचालित की जा रही अन्य स्वास्थ्य योजनाओं पर वर्तमान में विशेष फोकस करते हुए आगे बढ़ायें। इस अवसर पर उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते  हुए भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विशेष तैयारी करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने जनपद में तंबाकू नियंत्रण अभियान को भी प्रमुखता के साथ संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के अंतर्गत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से अधिक से अधिक जुर्माना रोपित करते हुए वसूल करने की कार्रवाई की जाए।
 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक ओहरी, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर प्रसून द्विवेदी, जिला पंचायती राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव तथा अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts