लोगों को  मलेरिया से बचाव के बारे में किया जाएगा जागरूक
जिला मलेरिया अधिकारी ने की लोगों से सहयोग की अपील

नोएडा, 31 मई 2021। मच्छरों के पनपने के लिए यह मौसम बेहद माकूल है। इस समय मलेरिया और डेंगू फैलने की काफी आशंका रहती है। इसी को देखते हुए जनपद में मंगलवार (एक जून) से 30 जून तक मलेरिया माह मनाया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी ने लोगों से मलेरिया माह में सहयोग करने व साफ-सफाई अपनाने की अपील की है।
जिला मलेऱिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया-अपर निदेशक मलेरिया एवं वीबीडी ने प्रदेश के सभी जिलों में एक जून से 30 जून तक मलेरिया माह मनाने के निर्देश दिये हैं। इसी क्रम में जिला गौतमबुद्धनगर में जनसमुदाय को मलेरिया से बचाव के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया जनसामान्य को मच्छरों के प्रजनन स्थल जैसे नारियल के खोल, प्लास्टिक कप, बोतल, थर्माकोल की प्लेट व कटोरी आदि को नष्ट किये जाने के बारे में भी बताया जाएगा। सप्ताह में एक दिन अनावश्यक पानी के संकलन को खत्म करने के लिए संवेदीकृत किया जाएगा। ताकि लोग अपने कूलर इत्यादि को सप्ताह में एक दिन पूरी तरह से खाली कर उसमें साफ पानी भरें। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा. एएनएम के द्वारा बुखार के रोगियों का सर्वेक्षण कर उनकी रक्त पट्टिकाएं बनायी जाएंगी। ग्राम्य स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के माध्यम से मलेरिया रोग के बचाव एवं उपचार तथा गंभीर रोगियों को संदर्भित करने में सहायता ली जाएगी।
 उन्होंने बताया इस वर्ष विशेष रूप से मलेरिया रोग की जल्दी पहचान व उपचार पर ध्यान दिये जाने पर जोर दिया जाएगा, जिससे रोगी जटिल स्थिति में न पहुंचे और जनहानि को रोका जा सके। इस क्रम में सभी प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक और प्रभारी चिकित्साधिकारियों को अपने स्तर से कार्यक्रम बनाकर आयोजन को सफल बनाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है और नगरीय क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई अभियान, नाले नालियों की सफाई के लिए स्थानीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों एवं वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक जनस्वास्थ्य केन्द्र नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुमा एक्सप्रेस वे अथारिटी को इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए सम्मिलित किया गया है।


 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts