दबंगों के डर से पांच दलित परिवार  पलायन के लिए मजबूर !

मकानों पर लगाए मकान बिकाऊ है के पोस्टर
मेरठ।  सरधना थाना क्षेत्र स्थित गांव डाहर का रहने दलित परिवार दबंगों के चलते पलायन के लिए मजबूर हो गया है। वहीं पुलिस अधिकारी पलायन की बात को अस्वीकार रहे है। 
  गांव में रहने वाला मूक बधिर 26 वर्ष का युवक 18 फरवरी को गांव से संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हो गया था। 19 फरवरी को बहसूमा थाना क्षेत्र स्थित जंगलों में उसकी अधजली लाश मिली थी। युवक की हत्या के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद जेल भेज दिया था।
पुलिस पूछताछ में जेल भेजे गए आरोपियों ने युवक की हत्या का कारण गाँव डाहर की रहने वाली एक युवती से मृतक का प्रेम प्रसंग होना बताया था, 10 मार्च को बहसूमा पुलिस ने मृतक के परिवार के लोगों को उसकी मौत की जानकारी दी जिसके बाद मृतक युवक के परिवार वालों ने 11 मार्च को एसएसपी ऑफिस पर प्रदर्शन करते हुए गांव के ही दबंगों पर युवक का अपहरण कर हत्या का आरोप लगाया था। दबंगों पर कार्यवाही न होने और लगातार मृतक युवक के भाइयों को जान से मारने की धमकी के चलते पांच परिवार के 45 लोगों ने गांव से पलायन कर मकान पर मकान बिकाऊ के पोस्टर चस्पा कर दिए।बहसूमा थाना क्षेत्र के जंगल में 19 फरवरी को अज्ञात युवक की अधजली लाश मिलने से हड़कंप मच गया था। पुलिस शव को कब्जे में लेने के बाद जांच शुरू की तो उसकी हत्या के मामले में दो लोगों का नाम प्रकाश में आया। जिसके बाद पुलिस ने मुजफ्फरनगर के मीरापुर निवासी भानू और बहसूमा थाना क्षेत्र गांव बटावली के रहने वाले मोहकम को गिरफ्तार करने के बाद हत्या का खुलासा कर दिया था।
आरोपियों से पूछताछ के बाद मृतक की पहचान सरधना थाना क्षेत्र स्थित गांव डाहर के रहने वाले मुकबधिर गौरव पुत्र राकेश के रूप में हुई थी, पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने गांव की ही रहने वाली एक युवती से मृतक का प्रेम प्रसंग होना बताया जिसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को जेल भेजकर 10 मार्च को गौरव के परिवार वालों को उसकी हत्या की जानकारी दी।
पीड़ित ने बताया कि वह दबंग के खिलाफ जिले के सभी अधिकारियों और मुख्यमंत्री से शिकायत कर चुका है लेकिन दबंग पर कार्यवाही नहीं हुई। पीड़ित सौरभ का आरोप है कि दबंग उनके मकान के निकट ही रहते हैं और लगातार अन्य परिवार के लोगों को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।इसी के चलते पांच परिवार के 45 लोगों ने गांव से पलायन कर दिया। और अपने मकान पर मकान बिकाऊ के पोस्टर चस्पा कर दिए।
एसपी देहात ने बताया कि युवती का मकान मृतक के मकान के निकट है। कुछ कटाक्ष करने की बात प्रकाश में आई थी। गांव के प्रधान को बुलाकर दोनों में समझौता कर दिया गया था और पुलिस पिकेट भी तैनात कर दी गई थी। एसपी देहात ने बताया कि पलायन की बात गलत है उनकी रिश्तेदारी में शादी थी वहां जाने की बात प्रकाश में आई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts