सफल स्टार्टअप के लिए एक मजबूत व्यवसाय योजना होना जरूरी: खालिद वाणी 

शोभित विवि में इनोवेशन स्टेशन" आइडियाथॉन 2024 का आयोजन

 मेरठ। गुरूवार को शोभित विवि के उद्यमिता  सेल द्वारा "इनोवेशन स्टेशन" आइडियाथॉन 2024 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे छात्रों को स्टार्टअप विफलताओं की जटिलताओं की अंतर्दृष्टि से लैस करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया था, जिसका उद्देश्य विविकी उभरती प्रतिभाओं के बीच उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देना था।

स्टार्टअप इकोसिस्टम की प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति में ज्ञान और अनुभवों का गहन आदान-प्रदान हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्टार्टअप क्षेत्र के दिग्गज खालिद वानी फाउंडर एंड सीईओ केडब्लूसीजी और निर्देशक वन कैपिटल एनबीएफसी ने उद्यमशीलता परिदृश्य में अपनी यात्रा से प्राप्त अपनी अमूल्य अनुभव छात्र छात्राओं के साथ साझा किये। उन्होंने छात्रों को बताया की आज कल के स्टार्टअप क्यों फेल हो रहे है और उसके पीछे का कारण क्या है। उन्होंने छात्रों को बताया कि जब बिजनेस के अंदर कोई भी उतार चढ़ाव आते हैं तो उसमें हमें घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने बताया कि सफल स्टार्टअप के लिए एक मजबूत व्यवसाय योजना होना आवश्यकता होता है।

ई-सेल के छात्र प्रतिनिधि  नवनीत ने सभी के स्वागत के साथ कार्यक्रम शुरु किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. (डॉ.) जयानंद ने अपने प्रेरक शब्दों से सबको आच्छादित किया। ई-सेल के छात्र अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने कार्यक्रम के उद्देश्यों को संक्षेप में रेखांकित किया, जिसमे भविष्य में एक समृद्ध अनुभव की रूपरेखा शामिल थी।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण निस्संदेह  खालिद वानी का आकर्षक संभाषण था, जहां उपस्थित लोग उनकी कहानियों और ज्ञान के मोतियों से मंत्रमुग्ध हो गए। एक दिलचस्प मिनी शार्क टैंक सत्र के साथ उत्साह और बढ़ गया, जहां विभिन्न टीमों ने जजो के एक पैनल के सामने अपनी व्यावसायिक योजना का प्रदर्शन किया। जज द्वारा प्रदान की गई प्रतिक्रिया से प्रतिभागियों को रचनात्मक आलोचना और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई।

मिनी शार्क टैंक में विजयी तेजस राज और उनकी टीम ने  पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद रोशन और उनकी टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। कार्यक्रम के संरक्षिका डॉ. एवगेनिया झारिकोवा रही। उन्होंने  कार्यक्रम को  सफल बनाने में सभी के योगदान के लिए सभी प्रतिभागियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया। ई-सेल के संकाय सलाहकार डॉ. नवनीश त्यागी ने कार्यक्रम को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक गण एवं छात्र मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts