प्रबंध निदेशक ने  33/11 के बी बिजलीघरों का किया औचक निरीक्षण 

 निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश 

 मेरठ। प्रबंध निदेशक ईशा दुहन ने  गुरुवार को  बिजनेस प्लान 2023-24 के अंतर्गत 33/11 केवी बिजलीघर यूनिवर्सिटी मेरठ एवं 33/11 केवी बिजली घर मेडिकल मेरठ में स्थापित किये गये 250 केवीए के नये ट्रांसफार्मर का औचक निरीक्षण किया।

बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का भौतिक निरीक्षण करने हेतु प्रबन्ध निदेशक ने  अपराह्न लगभग 1ः00 बजे यूनिवर्सिटी रोड मेरठ स्थित 33/11 बिजलीघर पहुंची। जहां पर उन्होंने बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत लगाये गये नये वीसीबी पैनल इनकमिंग और आउटगोइंग 11 केवी वी0सी0बी0 पैनल के इंस्टॉलेशन, 33 केवी कन्ट्रोल पैनल, अर्थिंग कम्पोनेन्ट आदि की जांच की। मौके पर उन्होंने वी.सी.बी. की कार्यशीलता, कन्ट्रोल पैनल की कार्यशीलता की जांच की। एन.के. मिश्र निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि नये 33 केवी वी.सी.बी. पैनल को लगाने से जहां उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग फ्री विद्युत आपूर्ति प्राप्त होगी वहीं पावर ट्रांसफार्मर को भी क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकेगा। प्रबन्ध निदेशक ने बिजलीघर के स्विच यार्ड में जाकर पावर ट्रांसफार्मर का लोड, ऑयल आदि का मानक के अनुसार अनुरक्षण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा पावर ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिये तेल का लेवल, अर्थिंग, ऑयल टेम्परेचर इन्डीकेटर आदि की नियमित जांच की जाये। प्रबंध निदेशक ने अवर अभियन्ता को निर्देश दिये कि बिजलीघर पर सेफ्टी इक्यूपमेन्ट जैसे फायर एक्सटिंग्विशर, बैटरी चार्जर आदि सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव सुनिश्चित किया जाये। प्रबन्ध निदेशक ने मौके पर वी0सी0बी0 की कार्यशीलता, कन्ट्रोल पैनल की कार्यशीलता की जांच की।
बिजलीघर पर प्रबन्ध निदेशक ने लाँग-शीट, शिकायत रजिस्टर आदि अभिलेखों की जांच-पड़ताल की। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध आपूर्ति देने के साथ-साथ शतप्रतिशत् राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये। बिजलीघर पर मासिक राजस्व लक्ष्यों के सापेक्ष वसूली कम पायी जाने पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि कार्य योजना बनाकर शतप्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये। प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को राजस्व वसूली की स्थिति को देखकर गंभीरता से कार्य करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को शतप्रतिशत सही बिल निर्गत करने के लिए असेस्ट मीटर रीडर एप्प के माध्यम से शतप्रतिशत बिलिंग सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाये जायें। कितने मरम्मत गैंग वर्तमान में कार्यरत हैं उनकी जांच कर रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्युत आपूर्ति में किसी भी प्रकार की हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यूनिवर्सिटी रोड बिजलीघर के निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबंध निदेशक द्वारा मेडिकल स्थित 33/11 बिजली घर पर बिजनेस प्लान 2023-24 के अन्तर्गत स्थापित किये गये नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नये स्थापित किये गये ट्रांसफार्मर की अर्थिंग, पोल, केबिल, फ्यूज सेट, डिस्क इन्सुलेटर, पिन इन्सुलेटर आदि लगाये गये उपकरणों की जांच की। मौके पर प्रबन्ध निदेशक ने नये ट्रांसफार्मर की लोड बैलेंसिंग चेक करने के लिये टोंग टेस्टर विद्युत उपकरण से नये ट्रांसफार्मर की अतिभारित की जांच की। चैक करने पर लोड बेलेन्सिंग सही पायी गयी। नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर स्थापित होने से 11 केवी तक्षिला कॉलोनी मेरठ फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज, ट्रिपिंग आदि समस्याओं से राहत मिलेगी। नये 250 केवीए ट्रांसफार्मर की प्लीन्थ, फैन्सिंग को सही कराने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता को दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों के ट्रांसफार्मर को फैन्सिंग द्वारा आवश्यक रूप से कवर किया जाये ताकि विद्युत दुर्घटना से बचा जा सके।

निरीक्षण में एनके मिश्र निदेशक(तकनीकी), धीरज सिन्हा मुख्य अभियन्ता मेरठ क्षेत्र-प्रथम, मेरठ,  राजेन्द्र बहादुर अधीक्षण अभियन्ता विद्युत नगरीय वितरण मण्डल मेरठ,  विनीत सिंह उपखण्ड अधिकारी एवं अवर अभियन्ता आदि अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts