सकारात्मक भाव से होगा तनाव प्रबंधन - मित्रा परवेश

स्ट्रेस मैनेजमेंट एंड इमोशनल स्टेबिलिटी विषय पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय एवं मैत्री बोध परिवार के संयुक्त तत्वावधान में सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में स्ट्रेस मैनेजमेंट एंड इमोशनल स्टेबिलिटी (तनाव प्रबंधन और भावनात्मक स्थिरता) विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के. थपलियाल, युथ फोर ग्लोबल पीस एंड ट्रांसफोर्मेशन एवं मैत्री बोध परिवार के मुख्य वक्ता मित्रा परवेश, सामाजिक कार्यकर्ता अमृतपाल सिंह सोढ़ी, सुभारती हैल्थ एंड वेलनेस सैन्टर के चेयरमैन डॉ राहुल बंसल, प्रतिकुलपति डॉ.अभय शंकरगौड़ा, डॉ. पिंटू मिश्रा, डॉ. भावना ग्रोवर एवं डॉ. सरताज अहमद ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।कुलपति मेजर जनरल (डॉ. ) जी.के. थपलियाल ने मुख्य वक्ता मित्रा परवेश का स्वागत किया।

मुख्य वक्ता मित्रा परवेश ने कहा कि तनाव एक आम भावना है, जो हमें तब महसूस होती है जब हम दबाव में अभिभूत या सामना करने में असमर्थ महसूस करते हैं। थोड़ी मात्रा में तनाव हमारे लिए अच्छा हो सकता है और हमें  विभिन्न  महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है। तनाव प्रबंधन का अर्थ है तनाव के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम करना और किसी व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक भलाई में सुधार करना है। तनाव प्रबंधन में आत्म-देखभाल, तनाव के प्रति किसी की प्रतिक्रिया का प्रबंधन करना और तनावपूर्ण स्थिति में किसी के जीवन में बदलाव करना शामिल हो सकता है। उन्होंने बताया कि तनाव का प्रबंधन दैनिक दबावों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होने के लिए एक योजना बनाने के बारे में है। अंतिम लक्ष्य जीवन, काम, रिश्ते, विश्राम और मौज-मस्ती के बीच संतुलन बनाना है। ऐसा करने से आप दैनिक तनाव ट्रिगर से निपटने और इन चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने में अधिक सक्षम हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ भोजन करें, व्यायाम करें, भरपूर नींद लें और अगर आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो खुद को आराम दें और अपने शरीर की देखभाल करें। इस दौरान उन्होंने 25 मिनट के आध्यात्मिक शक्ति प्रवाह सत्र के माध्यम से कार्यशाला में उपस्थित विद्यार्थियों व शिक्षकों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया।

 कार्यक्रम के समन्वयक एवं हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चेयरमैन व कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ राहुल बंसल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर सुभारती विश्वविद्यालय के मेडिकल, डेन्टल, नर्सिंग, पैरामेडिकल, लॉ, पत्रकारिता एवं विभिन्न संकाय व विभाग के शिक्षक, चिकित्सक, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। मंच का संचालन डॉ. निशा सिंह ने किया।कार्यक्रम में डॉ. निशा सिंह, डॉ. शशिराज तेवतिया, डॉ. मुमताज शेख, ई. विवेक तिवारी,  ई.आकाश भटनागर, अक्षय कुमार, मनीष कुमार, हर्षवर्धन कौशिक, दीपक गुप्ता, अनिल फोटोग्राफर, इन्द्रपाल आदि ने सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts