प्रबंध निदेशक ने 14 जनपदों के अधिकारियों को कार्यो में तेजी लाने के दिए निर्देश 

 बिजनेस प्लान एवं आर.डी.एस.एस के कार्यों की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की

मेरठ। प्रबन्ध निदेशक,ईशा दुहन(IAS) ने सोमवार को  डिस्कॉम मुख्यालय ऊर्जा भवन से आगामी ग्रीष्म ऋतु में उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये आयोजित बिजनेस प्लान एवं रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

प्रबन्ध निदेशक ने बिजनेस प्लान के कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि सभी 14 जनपदों में विद्युत प्रणाली उच्चीकरण/सुदृढ़ीकरण के कार्यों को तेजी से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि बिजनेस प्लान के अन्तर्गत बिजलीघरों की क्षमतावृद्धि, विभिन्न क्षमता के वितरण परिवर्तकों की स्थापना, बिजलीघरों के जर्जर तार पोल इत्यादि, वितरण परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि आदि कार्य शामिल है। प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि इन कार्यों के पूर्ण हो जाने पश्चात् जहां डिस्काॅम के सभी 14 जनपदों में उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति में गुणात्मक सुधार आयेगा वहीं उपभोक्ताओं को  अनवरत विद्युत आपूर्ति संभव हो सकेगी। परिवर्तकों की क्षतिग्रस्तता दर में कमी आने से राजस्व में वृद्धि होगी।  विद्युत व्यवधान में कमी आयेगी तथा लो-वोल्टेज की समस्या कम होगी। विद्युत लाईनों एवं परिवर्तकों की अतिभारिता के कारण नये विद्युत संयोजन निर्गत करने में आ रही परेशानियों को दूर करने में सहायक सिद्ध होगी। इन कार्यों के लिए सभी 14 जनपदों में तेजी से कार्य कराये जा रहे है। अब तक 26 नग 33/11 केवी बिजली घरों की क्षमता वृद्धि, 496 परिवर्तकों की स्थापना, विभिन्न क्षमता के 5626 वितरण परिवर्तकों की क्षमता वृद्धि, 466 नग जर्जर तार व पोल इत्यादि को बदलने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। प्रबन्ध निदेशक ने वित्तीय वर्ष 23-24 के अवशेष कार्य 15 अप्रैल तक हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश दिये है।

आर.डी.एस.एस. के कार्यों की समीक्षा करते हुये प्रबन्ध निदेशक ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि आगामी ग्रीष्म काल में उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति देने के लिये आरडीएसएस के कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को अधिक मैनपावर लगाकर सभी कार्य 15 अप्रैल तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। भारत सरकार और उ0प्र0 सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि0 के 14 जनपदों में दिनांक 31.03.2024 तक कुल 946 फीडरों का निर्माण, 271 नग फीडरों का विभक्तीकरण, 74 नग फीडरों का बाईफरकेशन, 405.31 सर्किट किमी0 11 केवी बाईफरकेशन, 1835.62 सर्किट किमी0 11 केवी विभक्तीकरण, 1904.17 सर्किट किमी रिकन्डक्टरिंग एच0टी0 लाईन, 10886.02 किमी एल0टी0 ए0बी0 केबिल लाईन एवं 210526 नग विद्युत पोल लगाने का कार्य योजना के अन्तर्गत पूर्ण कर लिया गया है।

बैठक में  एन0के0 मिश्र निदेशक(तकनीकी),  एस0एम0 गर्ग मुख्य अभियन्ता(सा0प्र0),  संजय कुमार गुप्ता अधीक्षण अभियन्ता आदि अधिकारी सहित कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts