जनवरी माह में 172 महिलाओं और चार पुरुषों ने नसबंदी अपनाई

सबसे ज्यादा 22 एफएसटी गढ़ सीएचसी पर हुईं

महिला सर्जन डा. मंजू शर्मा ने कीं 97 एफएसटी

 

हापुड़, 05 फरवरी, 2024हापुड़ कंपा देने वाली सर्दी के दौरान भी जनपद में जनवरी माह के दौरान परिवार नियोजन कार्यक्रम का रिस्पांस अच्छा रहा। अपना प‌रिवार पूरा कर चुकीं 172 महिलाओं ने नियत सेवा दिवस का लाभ उठाते हुए नसबंदी अपनाई। अकेले वरिष्ठ महिला सर्जन डा. मंजू शर्मा ने इनमें से 97 नसबंदी की हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने डा. मंजू शर्मा को इस उपलब्धि के शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा- अन्य सर्जन भी डा. मंजू शर्मा से प्रेरणा लें और परिवार नियोजन कार्यक्रम को गंभीरता से लें। जनवरी माह में आयोजित नियत सेवा दिवसों पर चार पुरुष नसबंदी भी हुईं। हापुड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक और सिखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन पुरुष नसबंदी हुईं।   

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी (एसीएमओ) डा. प्रवीण शर्मा का कहना है कि बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाना आवश्यक है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन कार्यक्रम में बराबर की भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा - पुरुषों में नसबंदी को लेकर एक गलतफहमी यह है कि नसबंदी से शारीरिक कमजोरी आ जाती है। यह बात बिल्कुल निराधार है। पुरुष नसबंदी एक छोटी सी शल्य क्रिया है। यह ज्यादा सुरक्षितआसान और कारगर है। नसबंदी के बाद पुरुष सभी कार्य पहले की तरह ही करने में सक्षम रहता है।

---

डीसीएच और हापुड़ व धौलाना सीएचसी पर रोजाना होंगी नसबंदी : डीपीएम

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सतीश कुमार ने बताया - मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर फरवरी माह के लिए नियत सेवा दिवस कलेंडर जारी कर दिया गया है। जनपद में दस्तोई रोड स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) गढ़ रोडहापुड़ और सीएचसी धौलाना पर फरवरी माह के दौरान सभी कार्य दिवसों पर नसबंदी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रगढ़ मुक्तेश्वर पर प्रत्येक सोमवार को और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रसिखेड़ा (सिंभावली) पर प्रत्येक मंगलवार को नियत सेवा दिवस का आयोजन कर नसबंदी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। लाभार्थी परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी के लिए आशा कार्यकर्ता से भी संपर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts