सुर, लय, ताल के साथ सुभारती विश्वविद्यालय में शुरू हुआ स्पंदन

सुभारती विश्वविद्यालय में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज़। तीन दिन चलेंगे स्पंदन सांस्कृतिक कार्यक्रम। छात्रों ने दी धमाकेदार प्रस्तुति 

मेरठ । स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में मंगलवार से तीन दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम स्पंदन की धमाकेदार शुरुआत हुई। स्पंदन का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ जी. के. थपलियाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रो. डॉ. शल्या राज, सांस्कृतिक मंत्रालय सदस्य यू.पी. श्रीनजॉय बैनर्जी,  डॉ. पिंटू मिश्रा, सांस्कृतिक समिति की अध्यक्ष डॉ. भावना ग्रोवर, डॉ संदीप कुमार, डॉ आर. के घई, डॉ सोकिन्द्र कुमार  एवं डॉ रेणु मावी ने दीप प्रज्वलन के साथ किया । 

कार्यक्रम सुभारती फाइन आर्ट कॉलेज स्थित सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में हुआ । कार्यक्रम के पहले दिन छात्र-छात्राओ ने सोलो सिंगिंग, ग्रुप सिंगिंग, सोलो डांस और ग्रुप डांस में खूब रंग बिखेरे। छात्रों की ऊर्जा से भरपूर प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया।  प्रेक्षागृह में बैठे दर्शक भी खूब झूमे और उन्होंने तालिया बजाकर प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की।

कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के. थपलियाल ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सांस्कृतिक कार्यक्रम स्पंदन छात्र-छात्राओ के चहुमुखी विकास के लिए आयोजित किया जाता हैं। उन्होंने स्पंदन का अर्थ बताते हुए कहा की स्पंदन अर्थात तरंग, वाइब्रेशन। शिव भगवन का उदाहरण देते हुए उन्होंने स्पंदन को आध्यात्म के साथ जोड़ा और कहा की जो व्यक्ति नृत्य और संगीत से नही जुड़ता वह समाज से नही जुड़ पाता हैं। संगीत अवसाद से बचने का एक बेहतर तरीका हैं, इसीलिए किसी न किसी रूप में हमे नृत्य और संगीत से जुड़े रहना चाहिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय का हमेशा यही प्रयास रहता है कि छात्र छात्राएं प्रतिभावान बने और इसके लिये समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को मंच प्रदान कर उनके सर्वांगीण विकास हेतु प्रोत्साहित किया जाता है।

सोलो सिंगिंग में प्रतियोगियों ने दिखाया दमखम

स्पंदन के पहले दिन सोलो सिंगिंग की प्रतियोगिता हुई जिसमें प्रतियोगियों ने अपनी खनकती आवाज से सभी का मन मोह लिया। छात्रों की शानदार प्रस्तुति ने जजेस श्रीनजॉय बैनर्जी और डॉ शैल शर्मा को भी सोचने पर मजबूर कर दिया। इस इवेंट में डेंटल कॉलेज के श्रीआंश और इंजीनियरिंग कॉलेज के आदित्य कुमार ने बाज़ी मारी। दूसरे स्थान पर फाईन आर्ट्स कॉलेज की ज्योति कृष्णा और फैकल्टी ऑफ साइंस के नितिन कुमार रहे। तीसरा स्थान फार्मेसी कॉलेज के प्रिंस और लॉ कॉलेज की कस्तूरी आर्या का रहा। 

ग्रुप सिंगिंग में फिजियोथेरेपी कॉलेज ने मारी बाज़ी

सरा इवेंट ग्रुप सिंगिंग का हुआ जिसमें प्रतियोगियों ने दिखाया की एकजुट होकर वे आसमान को भी अपना बना सकते है। इस इवेंट में पहला स्थान फिजियोथेरेपी कॉलेज का रहा वहीं दूसरे स्थान पर नर्सिंग कॉलेज के छात्र रहे। तीसरा स्थान डेंटल कॉलेज के नाम रहा।

विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा डा. भावना ग्रोवर ने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय में प्रत्येक वर्ष स्पंदन का आयोजन किया जाता है। इसका उद्देश्य छात्र छात्राओं के अंदर छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच पर लाना हैं। उन्होंने बताया कि स्पंदन के दौरान १२ प्रतियोगिताएं होगी, जिसमें छात्र छात्राओं को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। बुधवार को पेंटिंग, फेस पेंटिंग, स्ट्रीट प्ले, फैशन शो, मेंहदी, और फोटोग्राफी की प्रतियोगिता होगी। इस अवसर पर  सांस्कृतिक समिति के सभी सदस्यों का योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts