गौशाला में मिली बदइंदजामी व बदहाली देखने को मिली 

 हाथरस। अक्सर स्थाई और अस्थाई गौशालाओं में अव्यवस्थाओं की शिकायतें मिलती रहती हैं। ताजा मामला हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र के गांव दरकई में बनी अस्थाई गौशाला का है। जहां मंगलवार को इस गौशाला में पहुंचे गौ सेवकों को काफी बदइंतजामी व बदहाली देखने को मिली।

बदहाली की शिकायत पर कुछ गौ  सेवक इस गौशाला पहुंचे थे। गौ सेवकों के गौशाला पहुंचने पर उन्हें वहां व्यवस्थाओं का अम्बार देखने को मिला।एक गोवंश मरा पड़ा था जिससे कुत्तों ने खा लिया था। इसके अलावा गौवंश के अवशेष कई जगह पड़े मिले जिन्हें मिट्टी से दबाने की नाकाम कोशिश दिखाई दे रही थी। पानी की नाद में कीड़े थे।गौशाला में कहीं भी भूसा चार आदि नहीं था।एक भी केयरटेकर मौके पर मौजूद नहीं था।गौ सेवकों की जानकारी मिलने पर चंदपा कोतवाली की प्रभारी सुनीता मिश्रा भी दलबल सहित पहुंची। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी भी गौशाला में पहुंचे।



विश्व हिंदू परिषद के गौरक्षा विभाग से दायित्ववान राहुल कुमार उपाध्याय ने बताया कि जब वह इस गौशाला पहुंचे तो देखा कि कई जगह गौवंश के अवशेष ऐसे ही पड़े थे।एक गोवंश मरा पड़ा है जिसे कुत्तों ने नोच खाया था।उन्होंने बताया कि जब वह यहां आए तो ताला मिला यहां एक भी व्यक्ति उपस्थित नहीं था। पानी की नाद में कीड़े पड़े थे।गौशाला में भूसा और चारे का नामोनिशान नहीं था। राहुल कुमार का कहना है कि इससे तो अच्छा है कि इन गोवंशों को खुला छोड़ दिया जाए तो यह अपना पेट तो भारते रहेंगे भले ही यह चार-आठ डंडे खालें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मदनपाल सिंह ने बताया कि उन्हें तीन गौवंश बीमार मिले उनका इलाज करा दिया गया। गौशाला में कहीं भी अवशेष नहीं थे।पानी की नाद की सफाई रोजाना किए जाने के आदेश दे दिए गए हैं ।फेंसिंग के लिए भी कह दिया है कि इस तरह से कराई जाए ताकि कुत्ता, जंगली सूअर आदि अंदर ना पहुंच सकें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts