सीएचसी सिखेड़ा पर 12 महिलाओं ने स्वेच्छा से अपनायी नसबंदी

सिंभावली ब्लॉक में टीम भावना से परिवार नियोजन पर लगातार हो रहा अच्छा काम 

नौ मई को सीएचसी सिखेड़ा पर ही 21 महिलाओं ने अपनाया था परिवार नियोजन का स्थाई साधन

 

हापुड़, 23 मई, 2023। आग उगलती धूप और गर्मी के थपेड़ों वाली हवा के बीच भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर जगी अलख मंद नहीं हुईमंगलवार को जब पारा 40 के पार थातब अपना परिवार पूरा कर चुकीं 12 महिलाओं ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर स्वेच्छा से नसबंदी कराई। मंगलवार को इसके अलावा सीएचसी हापुड़ पर दो महिला नसबंदी हुईं। डा. दीप्ति मल्लिक ने यहां सर्जरी की। बता दें कि सीएचसी हापुड़ पर हर कार्य दिवस पर महिला नसबंदी की सुविधा उपलब्ध रहती है। नौ मई को भी सीएचसी सिखेड़ा पर एक ही दिन में 21 महिलाओं ने नसबंदी के रूप में परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाया था। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने  सिंभावली ब्लॉक की पूरी टीम को बधाई दी है।सीएमओ डा. त्यागी  सीएचसी सिखेड़ा पर लगातार परिवार नियोजन कार्यक्रम को मिल रही कामयाबी का श्रेय डा. आनंदमणि, डा. अमित बैंसलाब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) रविंद्र मावी और आशा संगिनियों द्वारा टीम भावना से किए गए प्रयासों को देते हैंउनका कहना है कि पिलखुवा में तैनात सर्जन डा. मंजू वैश्य शर्मा सतत सहयोग प्रदान कर टीम के प्रयासों को अंजाम तक पहुंचाने का काम कर रही हैं। 

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश कुमार ने बताया - सीएमओ डॉ. सुनील त्यागी और परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. प्रवीण शर्मा  के निर्देशन में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रोस्टर के मुताबिक महिला नसबंदी सेवा उपलब्ध कराई जाती है। हर सप्ताह सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर महिला नसबंदी शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। हर माह का कलेंडर जारी कर महिला नसबंदी के लिए नियत सेवा दिवस तय कर दिए जाते हैंताकि आशा कार्यकर्ता उसी कलेंडर के मुताबिक अपनी तैयारी कर सकें और महिला नसबंदी की इच्छुक लाभार्थियों को केंद्र पर लाकर यह सुविधा प्रदान करा सकें।

-------

खुशहाल परिवार दिवस पर गढ़ सीएचसी पर हुईं तीन महिला नसबंदी

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - सोमवार को जनपद में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर जहां लक्षित दंपति की परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाने के लिए काउंसलिंग की गई वहीं इच्छुक लाभार्थियों को स्थाई और अस्थाई साधन उपलब्ध भी कराए गए। परिवार पूरा कर चुकीं तीन महिलाओं ने गढ़ सीएचसी पर परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाते हुए नसबंदी कराई। डा. दीप्ति मल्लिक ने सीएचसी पहुंचकर सर्जरी की। इसके अलावा जनपद में खुशहाल परिवार दिवस पर कुल 10 महिलाओं ने आईयूसीडी और 13 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी अपनाई। इसके अलावा 12 महिलाओं ने तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा” भी लगवाया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts