नयी दिल्ली।  प्योर इंडिया ट्रस्ट 30 अप्रैल 2023 को देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर "सीएसआर सेमिनार और प्योर सोशल इम्पैक्ट अवॉर्ड-2022” का आयोजन कर रहा है। इसमें भारत के विभिन्न राज्यों के 400 से अधिक सामाजिक संगठन, सामाजिक कार्यकर्त्ता, शिक्षा संगठन, स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य संगठन और अन्य सामाजिक विकास से जुड़े लोग भाग लेंगे। कार्यक्रम में सीएसआर के माध्यम से जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले प्रमुख एनजीओ एवं  सामाजिक कार्यों में मदद करने वाली कई सीएसआर कंपनियों के अधिकारी एवं सामाजिक विकास से जुड़े विभिन्न प्रभावशाली लोग भाग लेकर कार्यकर्म में अपने विचार रखेंगे और सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के सवालों के जबाब देंगे।

प्योर सोशल इम्पैक्ट पुरस्कार कार्यक्रम उन व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित करने का एक राष्ट्रीय मंच है, जो अपने क्षेत्र में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं और दूसरों को प्रेरित करते हैं। ये पुरस्कार कार्यक्रम समाज में हो रहे बदलाव और सफलता को दुनिया के सामने लाने का एक प्रयास है, जिसके माध्यम से जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे 30 संस्थानों और व्यक्तियों (कम्युनिटी हीरोज) को समाज के सामने लाकर उन्हें पहचान दिलाना है।

प्योर इंडिया ट्रस्ट के संस्थापक और सीईओ प्रशांत पाल के अनुसार इस पुरस्कार कार्यक्रम में 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्योर इंडिया ट्रस्ट के द्वारा प्रशिक्षित एवं चयनित 10 पार्टनर एनजीओ को मिलेगी, जिसे पूरी तरह से सामाजिक कार्यों के लिए ही उपयोग किया जाएगा। इन 10 एनजीओ का चयन 157 प्रतिभागियों के बीच विभिन्न स्तर पर हुई प्रतिस्पर्धा के बाद चुना गया है इनमे से 5 एनजीओ को सेमिनार के दौरान सभी से सामने अपने काम को 5 मिनट (फास्ट पिच) मे प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा और उसके आधार पर पुरस्कार राशि एवं विजेताओं का नाम चुना जायेगा।

इस कार्यक्रम मे सामाजिक कार्यों में मदद करने वाली सीएसआर कंपनियों के अधिकारीयों से मिलने और सवाल जवाब करने का मौका मिलेगा और साथ ही वर्कशॉप मे देश विदेश से फंड जुटाने, सीएसआर के नए नियमों को जानने एवं दानदाताओं से मिलने का मौका मिलेगा।

प्योर इंडिया ट्रस्ट पिछले एक वर्ष से जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे एनजीओ के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सेमिनार के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहा है। जिसमें ट्रस्ट के यूटूब चैनल प्योर इंडिया ट्रस्ट पर एनजीओ क्षेत्र की सम्पूर्ण जानकारी आपको निशुल्क प्राप्त होती है और एक सफल एनजीओ कैसे चलाया जाए इसके लिए सम्पूर्ण जानकारी मिलती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts