संचारी रोग नियंत्रण अभियान : खोजे जाएंगे, टीबी, बुखार और कुष्ठ के रोगी

जिलाधिकारी ने बैठक कर दिए अभियान को सफल बनाने के निर्देश

घर-घर जाएंगी स्वास्थ्य विभाग की टीमें

1 से 30 अप्रैल से चलेगा अभियान 

 बुलंदशहर, 30 मार्च 2023। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में  बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी सभागार में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारी को लेकर बैठक हुई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद में चलाए जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान और जन जागरूकता कार्यक्रम में अब तक की विभिन्न गतिविधियों और कार्यों की जिलाधिकारी ने समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह ने स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोग, क्षय रोग, कुष्ठ रोग सहित कोरोना के प्रति जागरूक करें। अभियान के दौरान लोगों को साफ-सफाई के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

 जिलाधिकारी ने पिछले सालों में वेक्टर वार्न डिजीज सहित अन्य संचारी रोगों की स्थिति एवं बचाव और जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियान की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपसी समन्वय बनाकर अभियान के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ग्रामीण स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया - जनपद में 1 से 30 अप्रैल तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान, दस्तक अभियान चलाया जाएगा।  इसमें 17 से 30 अप्रैल 2023 तक आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकर्ता दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर लक्षणों के आधार बुखार, क्षय रोग (टीबी), कुष्ठ रोगी सहित कोरोना रोगियों को चिन्हित कर रिपोर्ट चिकित्सा अधिकारी को सौंपेंगी । मरीजों को उसी दौरान यह भी बताया जाएगा कि किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर वह 108, 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ ले सकते हैं। 

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बीके श्रीवास्तव ने बताया - दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीम दस्तक देंगी और सभी घरों के कूलर, पुराने टूटे बर्तन, मिट्टी के गमले, पॉट्स, टायर, फ्रिज के पीछे की ट्रे, पानी स्टोर के बर्तन आदि को चेक करेंगी। 

 जिलाधिकारी ने बताया -जनपद में संचारी रोगों से बचाव के लिए नगर विकास विभाग सहित नगर पालिका परिसर को साफ सफाई, नालियों की सफाई, अपशिष्ट जल निकासी, फॉगिंग कराते रहने का निर्देश दिया है तथा ग्रामीण स्तर पर ग्राम प्रधानों तथा निगरानी समितियों के माध्यम से संचारी रोगों से बचाव के प्रति बच्चों महिलाओं आदि को घर-घर दस्तक देकर जागरूक करने का भी निर्देश दिया है। बैठक के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील कुमार, डा. रमित कुमार, यूनिसेफ टीम मौजूद रही।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts