राज्यमंत्री ने की “श्री अन्न” का उपयोग करने की अपील

कुपोषित बच्चों को प्रदान की हाइजीन किट

मुजफ्फरनगर, 31 मार्च 2023। कचहरी परिसर स्थित जिला पंचायत सभागार में शुक्रवार को पोषण पखवाड़े के तहत जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें कुपोषित बच्चों को  हाइजीन किट प्रदान की गयीं। कार्यशाला में राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी महावीर सिंह फौजदार, उपायुक्त (मनरेगा) प्रमोद कुमार यादव समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी/प्रभारी मौजूद रहे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य कुपोषण को देश और उत्तर प्रदेश से खत्म करना है। कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे इसके लिए जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस संकल्प “वर्ष 2025 तक कोई भी बच्चा कुपोषित न रहें”  के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा - हमारी आंगनबाड़ी, डॉक्टर और डीपीओ सब मिलकर कुपोषण के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं और आज बच्चों को पोषण किट बांटी जा रही है। उन्होंने समस्त ग्राम स्तरीय कार्मिकों से शासन की मंशा के अनुरूप कुपोषण को दूर करने के लिए सहयोग करने एवं ‘‘श्री अन्न‘‘का उपयोग करने की अपील की ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया - प्रदेश में पोषण पखवाड़ा के तहत पोषण सप्ताह मनाया जा रहा है। उसी क्रम में शुक्रवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी और ग्राम प्रधानों को बुलाकर पोषण पखवाड़े के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जहां समस्त प्रतिभागियों को वीडियो के माध्यम से पोषण पखवाड़ा के विषय में जागरूक एवं प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा इस कार्यशाला में 116 कुपोषित बच्चों को हाइजीन किट (हैण्ड वॉश, साबुन,  पाउडर,  शैम्पू,  टूथपेस्ट,  टूथब्रश, नेल कटर एवं तौलिया) का वितरण किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया - जनपद में लगभग 4000 कुपोषित बच्चे हैं और इनकी संख्या लगातार घटती और बढ़ती रहती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts