कोरोना की गाइड लाइन का पालन करें लोग : सीएमओ

 अस्पतालों को सतर्कता बरतने के निर्देश
 
 मेरठ,30 मार्च 2023 । कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने लोगों से कोरोना की गाइड लाइन व सोशल डिस्टेंस का पालन करने का आह्वान किया है साथ ही अस्पतालों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।  


डा अखिलेश मोहन ने बताया –कोविड से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी है। जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, जिला महिला अस्पताल  में कोविड  वार्ड तैयार हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी उपचार की व्यवस्था दुरुस्त है। इसके अलावा निजी चिकित्सालयों को सतर्क कर दिया गया है। उन्हें निर्देश दिये गये हैं कि कोविड पॉजिटिव मरीजों का सैंपल स्वास्थ्य विभाग को भेजें, जिससे उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा सके। सरकारी स्तर पर टेस्टिंग बढ़ाने को कहा गया है। उन्होंने बताया- जनपद में 21 ऑक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हैं। इनमें 15 सरकारी और 6 निजी संयंत्र हैं।
 उन्होंने  बताया कोरोना केस बढ़ने के साथ जिला अस्पताल ,महिला अस्पताल , मेडिकल कालेज में लोगों को माइक पर लगातार कोरोना की गाइड लाइन पालन करने के कहा जा  रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर भी माइकिंग कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक  किया जा रहा है।  
 उन्होंने कहा - उपचार से बेहतर है बीमारी से बचाव। इसलिए लोगों को चाहिए कि वह कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें। लापरवाही से समस्या बढ़ सकती है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थानों पर जाएं तो मास्क जरूर पहनें। घर आने पर और कुछ भी खाने पीने से पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन पानी से धोएं। उन्होंने कहा - मौसम बदलने की वजह से खांसी जुकाम- बुखार की शिकायत हो जाती है। इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (सारी) के लक्षण नजर आने पर चिकित्सक से परामर्श लें और कोविड की जांच कराएं।
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा प्रवीण गौतम ने   बताया- जनपद में कोविड से निपटने के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं । सर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया गया है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग बढ़ा दी गयी है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर हेल्प डेस्क बनाई जा रही है। उन्होंने कहा- लक्षण नजर आने पर घबराएं नहीं, चिकित्सक को दिखाएं, जांच कराएं। जनपद में उपचार के लिए चार एल-1 और चार एल-2 स्तर के अस्पताल अलर्ट मोड पर हैं। जरूरत पड़ने पर यहां उपचार की पूरी व्यवस्था है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts