महिलाएं हर क्षेत्र में बढ रही आगे-मुख्य विकास अधिकारी

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित बृहस्पति भवन में बालिकाओं का किया गया सम्मान 
स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गाँव की महिलाएं घर बैठे हो रही स्वावलम्बी-राज्यमंत्री 

 मेरठ। महिला कल्याण विभाग, मेरठ द्वारा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित बृहस्पति भवन में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि डा0 सोमेन्द्र तोमर, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), ऊर्जा विभाग,  शशांक चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी, मेरठ, विनीत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी  अजीत कुमार जिला प्रोबेशन अधिकारी, द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने वाली 05 महिला खिलाड़ियों, कक्षा 10 में सर्वोत्तम अंक प्राप्त करने वाली 5 छात्राओं को सम्मानित किया गया व मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के 105 लाभार्थियों को लैपटॉप वितरित किये गये।

 मंत्री द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाते हुए कहा गया कि मातृ शक्ति सनातन काल से ही सशक्त है, जरूरत है तो केवल उसको जागृत करने की उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही हमारे देश में महिलाओं को सभी अधिकार दिये गये है परन्तु उनको आज उनकी शक्ति को याद दिलाने की आवश्यकता है। महिलाओं और बच्चियों के लिए इतना सुरक्षित वातावरण बनाना है कि यदि रात को देर हो जाए तो परिजन को कोई अप्रिय घटना होने का सन्देह न हो। उन्होंने कहा कि आज स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गाँव की महिलाएं घर बैठे ही स्वावलम्बी हो रही है।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी  शशांक चौधरी द्वारा कहा गया कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है अगर हम किसी प्रतियोगी परीक्षा को देखे तो उसमें अधिकांश महिलाएं टॉपर होती है तो यह कहना उचित होगा कि महिलाओं को अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं है। अभी जनपद मेरठ का लिंगानुपात 957 है हम तब तक शान्त नहीं रहेंगे जब तक इस अनुपात को बराबर न किया जाये।

जिला कार्यक्रम अधिकारी  विनीत कुमार द्वारा महिलाओं व बालकों को प्रोत्साहित करने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण देते हुए विभिन्न कार्यक्रमों व अभियानों के बारे में बताया व साथ ही कहा कि महिलाओं को बचपन से ही पोषण की आवश्यकता है। इसी क्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती पारूल द्वारा महिला सशक्तिकरण पर कविता प्रस्तुत की गयी।

अन्त में जिला प्रोबेशन अधिकारी,अजीत कुमार द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों से अनुरोध किया गया कि यदि किसी को कोई समस्या हो बेझिक हमें बताये परन्तु बच्चियों के भविष्य बाधित न होने दें, हमारे द्वारा समस्या के निराकरण हेतु पूर्ण प्रयास किया जायेगा। मंच का संचालन डॉ श्रुति सगर, विधि सह-परिवीक्षा अधिकारी द्वारा कियागया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बाल संरक्षण इकाई के समस्त कार्मिक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts