अब कैदियों पर पैनी नजर रखेंगे योगी के सीसीटीवी कैमरे

 सभी सीसीटीवी कैमरों को कारागार मुख्यालय में संचालित कमांड सैंटर से जोडा गया 

मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर प्रदेश की तीस जेलों में बढ़ाई गई सीसीटीवी कैमरों की संख्या

मेरठ। प्रदेश की जेलों में बंद दुर्दात अपराधी और माफिया की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर मेरठ समेत प्रदेश के 30 जेलों में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाने और उनके अपग्रेडेशन का काम अंतिम दौर में है। जेल अधिकारियों के मुताबिक फरवरी तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

 बतादें विभाग की ओर से शासन को इस संबंध में पिछले साल एक प्रपोजल बनाकर भेजा था, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में गृह विभाग को करीब 976 लाख का बजट जारी करने का निर्देश दिया था। वहीं दूसरे चरण में प्रदेश की 20 अन्य जेलों में सीसीटीवी की बढ़ोतरी और पुराने कैमरे बदलने के लिए करीब 6 लाख का बजट जारी कर दिया गया, जिसको लेकर जेल विभाग की ओर से जेम पोर्टल पर बिड की कार्रवाई शुरू कर दी गईए जो अप्रैल तक पूरी हो जाएगी।

प्रदेश की 30 जेलों में 670 नए सीसीटीवी लगाए गए

  जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि प्रदेश की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें सर्विलास से जोड़ने काम युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने बताया कि सीएम योगी के निर्देश पर 30 जेलों में 933 सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं, जिसमें से 670 नए सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं जबकि शेष खराब हो चुके कैमरे बदले जा रहे हैं। ऐसे में इन जेलों में 34 सीसीटीवी लगने से यहां पर इनकी संख्या 50 से 60 हो गई है। सबसे अधिक 46 कैमरे आगरा जिला कारागार में लगाए गए हैं। इन सभी कैमरों को कारागार मुख्यालय से सीधे जोड़ दिया गया है ताकि कारागार मुख्यालय में संचालित कमांड सेंटर में वीडियो वाल के माध्यम से जेलों की सीधी निगरानी 24 घंटे हो सके। प्रदेश की जिन जेलों में कैमरे बदले जा रहे है उनमें संवेदनशील बांदा जेल भी शामिल है, जहां माफिया मुख्तार अंसारी बंद है। इसके अलावा केंद्रीय कारागार आगरा, बरेली फतेहगढ़, नैनी व वाराणसी में भी सीसीटीवी कैमरों को बढ़ाया गया है।

इन जेलों में बढ़ाए गए सीसीटीवी

केंद्रीय कारागार आगराए बरेली फतेहगढ़ए नैनी वाराणसी में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया पूरा हो गई है। इसके साथ ही जिला कारागार मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, सुल्तानपुर, कानपुर, कानपुर देहात,  वाराणसी, इटावा, गाजीपुर, मिर्जापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, कन्नौज, आजमगढ़, सीतापुर, चित्रकूट, गोरखपुर, मुरादाबाद, उन्नाव, बांदा और प्रतापगढ़ में नए सीसीटीवी लगाए जा चुके है जबकि खराब सीसीटीवी को बदला जा रहा है।

20 और जेलों में सीसीटीवी के लिए जारी किया गया बजट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में ही प्रदेश की 20 और जेलों में खराब सीसीटीवी बदलने और कैमरों की संख्या बढ़ाने के लिए करीब 6 लाख रुपए स्वीकृत किए थे। डीजी जेल ने बताया कि इन कैमरों को खरीदने के लिए जेम पोर्टल से बिड की कार्रवाई शुरू कर दी गई जो अप्रैल तक पूरी हो जाएगी। इस प्रकार प्रदेश की कुल 50 जेलों में सीसीटीवी की पुनस्थापना तथा क्षमता वृद्धि का कार्य पूरा हो जाएगा। वहीं शेष जेली में कैमरों के अपग्रेडेशन और संख्या बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया हैए जिस पर प्रक्रिया चल रही है।

इन 20 और जेलों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी

रामपुर, रायबरेली, बागपत, खीरी, मथुरा, देवरिया, झांसी, फतेहपुर, पीलीभीत, फतेहगढ़, बिजनौर, मैनपुरी, गोडा, बहराइच, एटा और हरदोई में नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts