नोडल अधिकारी ने मॉक ड्रिल में परखीं कोविड संक्रमण से निपटने की तैयारी


जनपद में दवा, चिकित्सा, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों सहित सभी व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बुलंदशहर, 27 दिसंबर 2022। जनपद में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा गया है। मंगलवार को जिला अस्पताल सहित सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना से निपटने को लेकर किये गए इंतजामों को परखा गया। इसमें कोरोना से बचाव के लिए कोरोना की जांच, अस्पतालों में बेड, दवा सहित ऑक्सीजन व चिकित्सकों की उपलब्धता की जांच की गई। 


प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट की आहट के साथ जनपद में स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर अलर्ट हो गया है, जिसके आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच टीकाकरण व उपचार की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया है। मंगलवार को शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल, एसएस जटिया अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालय सिकंद्राबाद, शिकारपुर, स्याना, शिकारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित 100 बेड के संयुक्त अस्पताल डिबाई पर कोरोना से निपटने को लेकर किये गये इंतजाम को परखने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जनपद के खुर्जा स्थित एसएसजेडी अस्पताल में राज्य नोडल अधिकारी डॉ. प्रह्लाद सिंह ने पहुंचकर कोरोना के बचाव सहित उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के संचालन, कोविड अस्पतालों में मौजूद बेड, दवा चिकित्सक समेत ऑक्सीजन की व्यवस्था की बारीकी से जांच की गई। मॉक ड्रिल के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड अस्पताल में बचाव की व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान सीएमएस डा अजीत बाबा, सीएमएस महिला अस्ताल डा गौरव सक्सेना, डा दिनेश सहित अन्य मौजूद रहे। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा विनय कुमार सिंह ने बताया-जनपद के जिला अस्पताल समेत सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल की गई। राज्य नोडल अधिकारी डॉ. प्रह्लाद सिंह ने जनपद के एस एस जटिया अस्पताल में पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की कोविड से बचाव की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जनपद में 14 ऑक्सीजन प्लांट संचालन की उचित व्यवस्था की गई है। कोरोना के उपचार के लिए सभी दवा उपलब्ध हैं। जनपद में जल्द ही निजी कोविड अस्पतालों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक जनपद में कोरोना के नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। जनपद के समस्त प्रभारियों को कोरोना की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध है, अतिरिक्त वैक्सीन के लिए डिमांड शासन को भेजी गई है।


सीएमओ ने कहा कोरोना से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। कम से कम दो गज की दूर बनाए रखने, मास्क का उपयोग करने, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने जैसे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग इस बार कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह से सतर्क और तैयार है। जनपद के एसएस जटिया अस्पताल में फिलहाल 170 बेड कोविड के लिए आरक्षित हैं। उधर डिबाई में 100 बेड के अस्पताल को कोविड के लिए आरक्षित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts