आईसीआईसीआई बैंक धोखाधड़ी मामला

 वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत गिरफ्तार
- सीबीआई ने की कार्रवाई
नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आज आईसीआईसीआई बैंक धोखाधड़ी मामले में वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई के अनुसार यह कार्रवाई बैंक धोखाधड़ी मामले में हो रही है। बता दें कि इसी मामले में इससे पहले आईसीआईसीआई की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था।
कोचर से पूछताछ के बाद धूत को मुंबई में गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई उन्हें बाद में मुंबई में विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष पेश करेगी। जांच एजेंसी उसकी कस्टोडियल रिमांड की मांग करेगी। बता दें कि धूत पर यह आरोप था कि आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड ने ट्रेंड इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सेंचुरी अप्लायंसेज लिमिटेड, कैल लिमिटेड, वैल्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड और इवान फ्रेजर एंड कंपनी इंडिया लिमिटेड को लगभग 3,250 करोड़ रुपये की क्रेडिट सुविधाएं मंजूर की।
आरोप थे कि धूत ने सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) के माध्यम से नूपावर रिन्यूएबल्स लिमिटेड (एनआरएल) में 64 करोड़ रुपये का निवेश किया और एसईपीएल को दीपक कोचर द्वारा प्रबंधित पिनेकल एनर्जी ट्रस्ट को गलत तरीके से स्थानांतरित कर दिया। आरोप है कि आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के अधिकारियों ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, आरबीआई के दिशानिर्देशों और बैंक की क्रेडिट नीति का उल्लंघन करते हुए इन कंपनियों को क्रेडिट सुविधाएं मंजूर कीं।  
बता दें कि यह धोखाधड़ी 2010 और 2012 के बीच की गई थी। इसी सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर को उनके पति दीपक कोचर के साथ गिरफ्तार किया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts