स्वास्थ्य केन्द्रों पर मना खुशहाल परिवार दिवस

 परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए की गयी काउंसलिंग

 मेरठ, 21 दिसम्बर 2022 जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों समेत जिला महिला अस्पताल में  बुधवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में आए नवदंपत्ति को परिवार नियोजन के फायदों के बारे में बताया गया। सांझा प्रयास, पीएसआई ने दंपति को सुरक्षित गर्भ समापन, परिवार नियोजन और एमटीपी एक्ट संशोधन 2021 के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश मोहन ने बताया- खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर जिला महिला अस्पताल समेत जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव विगत एक वर्ष में हुआ है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था एचआरपी की श्रेणी में रहीं हों, नवविवाहित दंपति जिनका विवाह विगत एक वर्ष में हुआ हो, योग्य दंपति जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन के लिये जागरूक किया गया ।
 जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा एस के त्यागी ने कार्यक्रम में आयीं महिलाओं, नव दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिसमें काफी दंपत्ति ने परिवार नियोजन साधनों का प्रयोग करने के लिये सहमति दी।



परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया -जिले में परिवार नियोजन की सेवाओं को सुचारू बनाने के लिए विभाग की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। उसी के तहत खुशहाल परिवार नियोजन का हर माह २१ तारीख को आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कार्यक्रम में सांझा प्रयास नेटवर्क द्वारा भी विशेष भूमिका निभाई जा रही है। नेटवर्क के कार्यकर्ताओं ने परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिये नवदंपत्ति को परिवारों को गर्भ समापन व एपीटी एक्ट के बारे में जागरूक किया।
 महिला जिला अस्पताल परिवार नियोजन की समन्वयक मुकेश देवी ने बताया इस दौरान खुशहाल परिवार दिवस में आने वाले दंपति व अन्य लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें इसे अपनाने के लिये प्रेरित किया गया।  इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध बास्केट ऑफ चॉइस की जानकारी दी गयी ।
 जिला अस्पताल में रेशमा, सोनी, रूकसार, फाइन खान  व रूखसाना (बदला हुआ नाम) ने बताया वह अपने परिवार को पूर्ण कर चुकी हैं। खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के बारे में जानने का मौका मिला। अब वह स्थाई साधन अपनाने पर विचार करेंगी।
   नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राजेन्द्र नगर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. ऋचा गुप्ता  ने खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर आये लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी।  


No comments:

Post a Comment

Popular Posts