•  मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुआ कार्डियक रीसिंक्रोनाइजेशन
  •  थेरेपी से हृदय का सफल ऑपरेशन


मेरठ, 21 दिसम्बर 2022। लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में पहली बार 75 साल के एक व्यक्ति की चिकित्सकों ने रीसिंक्रोनाइजेशन थेरेपी से हृदय का सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के पश्चात मरीज पूरी तरह स्वस्थ है।

मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पांडेय ने बताया - जगसोरन उम्र 76 वर्ष जनपद मेरठ निवासी हैं। वह हृदय की कई बीमारियों से ग्रसित होने के कारण गंभीर रूप से बीमार थे, जिनमें मुख्यतः कोरोनरी आर्टरी डिजीज की वजह से हृदय की काम करने की क्षमता मात्र 20 प्रतिशत शेष रह गयी थी। वह हार्ट फेलियर की स्थिति में थे तथा गंभीर रूप से बीमार थे। उनके हृदय के कंडक्सन सिस्टम में अवरोध होने की वजह से हृदय की खून पंप करने की क्षमता काफी कम हो गयी थी।
मरीज ने मेडिकल कॉलेज के सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक स्थित हृदय रोग विभाग के सहायक आचार्य डॉ शशांक पाण्डेय से परामर्श लिया, डॉ पांडेय ने मरीज को कार्डियक रीसिंक्रोनाइजेशन थेरेपी के विषय में बताया। स्वीकृति के बाद मरीज को सफल थेरेपी दी गयी तथा हृदय के तीन हिस्सों में सफलतापूर्वक पेसमेकर आरोपित (स्थापित) किया गया। अब वह स्वस्थ हैं खा पी रहे हैं तथा दैनिक दिनचर्या के समस्त कार्य स्वयं कर पा रहे हैं।

 डॉ शशांक पांडेय तथा डॉ सी बी पाण्डे ने बताया – जगसोरन  मेडिकल कॉलेज आने से पूर्व दिल्ली, गुड़गांव तथा एनसीआर के प्रतिष्ठित सरकारी एवम गैर सरकारी नामी अस्पतालों में बहुत दिनों तक परामर्श लिया परंतु कोई लाभ नहीं मिला, तब उन्होंने मेडिकल कॉलेज मेरठ में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।
प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने बताया - यह थेरेपी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के राजकीय मेडिकल कालेजों में से मेडिकल कॉलेज मेरठ में पहली बार दी गयी है। यह एक जटिल ऑपरेशन था जिसमें कुल तीन घंटे का समय लगा। उन्होंने हृदय रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ धीरज सोनी, डॉ सी बी पाण्डेय, डॉ शशांक पाण्डेय एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी है।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts