कोरोना से निपटने को जिला अस्पताल में की गई मॉकड्रिल, सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं

डमी कोरोना मरीज बनाकर आपात स्थिति से निपटने के बारे में दिए टिप्स

शामली, 27 दिसंबर 2022

कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया हैं और तैयारियां तेज कर दी हैं।  कोरोना की संभावित लहर को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर मंगलवार को जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें लखनऊ से जिला अस्पताल पहुंची चिकित्सकों की एक टीम ने मॉकड्रिल की और कोरोना से निपटने के लिए अस्पताल में सभी संसाधनों की व्यवस्था को परखा। इस दौरान अस्पताल में सभी तरह की सुविधाएं दुरुस्त पाई गई।

नोडल अधिकारी डॉ. सत्य प्रकाश ने बताया चीन में कोरोना वायरस के मामले एक फिर बढ़ने लगे है। कोरोना की संभावित लहर के दृष्टिगत प्रदेश सरकार गंभीर है। इसके चलते राज्य सरकार के निर्देशानुसार लखनऊ से जिला अस्पताल पहुंची चिकित्सकों की एक टीम ने कोरोना मॉक ड्रिल की, जिसमें टीम में मौजूद चिकित्सककों ने कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने के लिए ऑक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, वेंटिलेटर की व्यवस्था, आईसीयू की कार्यशीलता,उपकरणों का रखरखाव देखा, सभी प्रकार की व्यवस्था दुरुस्त मिलीं। इसके अलावा टीम ने एक डमी कोरोना मरीज बनाकर आपात स्थिति से निपटने के बारे में गंभीरता से जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों को समझाया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया- कोरोना से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। इसी के तहत मगंलवार को मॉक ड्रिल की गई। यह अभ्यास स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, ऑक्सीजन-समर्थित बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर-समर्थित बेड, चिकित्सकों, नर्सों, पैरामेडिकल, आयुष चिकित्सकों की अधिकतम उपलब्धता जैसे मापदंडों को परखने के लिए किया गया। इसके अलावा मॉक ड्रिल में बिस्तर की उपलब्धता, जनशक्ति, रेफरल संसाधन, परीक्षण क्षमता, चिकित्सा रसद, टेलीमेडिसिन सेवाओं और चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता सहित अन्य बातों का आकलन भी किया गया। मॉक ड्रिल के दौरान जिला अस्पताल में तैनात सभी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts