नोडल अधिकारियों की देखरेख में स्वास्थ्य केन्द्रों पर मॉक ड्रिल का आयोजन

 मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल समेत स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की व्यवस्था को परखा गया

 मेरठ, 27 दिसम्बर 2022। देशभर में कोरोनावायरस की संभावित लहर को लेकर अलर्ट जारी करने के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य महकमे के इंतजामों को जांचने के लिए मॉक ड्रिल की गयी। इस दौरान मेडिकल कॉलेज में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की नोडल अधिकारी डॉ प्रिय बंसल व जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की देखरेख में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान नोडल अधिकारियों को कोविड को लेकर की गयी सभी व्यवस्था दुरूस्त मिलीं।

 लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ में मॉक ड्रिल के दौरान डमी मरीज को भर्ती किया गया। साथ ही ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के इंतजाम को भी जांचा गया। मॉक ड्रिल के दौरान पेशेंट भर्ती करने में रिस्पांस टाइम का आकलन सबसे महत्वपूर्ण रहा।



मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पाण्डेय ने बताया - डब्लूएचओ की अधिकारी डॉ प्रिय बंसल ने मेरठ के मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया मॉक ड्रिल के दौरान चार मिनट में पेशेंट एंबुलेंस से निकालकर भर्ती कर लिया गया तथा ऑक्सीजन देने के साथ इलाज प्रारंभ कर दिया गया। सभी दवा उपलब्ध पायी गयीं एक दवा कम पायी गयी है जिसे क्रय करने के आदेश कर दिए गए हैं। 1000 एलपीएम क्षमता के दोनों ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, दोनों लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट तथा ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट क्रियाशील पाये गये।

प्रमुख अधीक्षक डॉ धीरज राज ने बताया - मेडिकल कॉलेज कोविड वार्ड में 20 बेड आपातकालीन स्थित के लिए तैयार हैं। सभी बेड पर ऑक्सीजन और पांच वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है। यदि कोविड के मरीजों की संख्या बढ़ती है तो सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक के 200 बेड को कोविड अस्पताल में परिवर्तित कर दिया जाएगा।डॉ तरुण पाल ने बताया कोविड से संबंधित सभी टीम को भी अलर्ट कर दिया गया है, ताकि आपात स्थिति में किसी भी समस्या से निपटा जा सके।इस अवसर पर डॉ धीरज राज, कोविड चिकित्सा अधीक्षक डॉ तरुण पाल, मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पाण्डेय, नर्सिंग स्टाफ, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला अस्पताल में सीएमओ डा अखिलेश मोहन, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा अशोक तालियान व जिला अस्पताल की सीएमएस डा एस के नंदा की देखरेख में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने कोविड वार्ड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया । सीएमएस डा एस के नंदा ने बताया जिला अस्पताल में 20 बेड का कोविड वार्ड बनाया गया है। बच्चों के लिए एक वार्ड को सुरक्षित रखा गया है। कोविड वार्ड को ऑक्सीजन व वेंटिलेटर से लैस किया गया है। जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या बढ़ा दी जाएगी

No comments:

Post a Comment

Popular Posts