कोरोना से निपटने के लिए जिला अस्पताल सहित छह स्वास्थ्य इकाइयों पर मॉक ड्रिल

 परखी गईं बेड-वेंटिलेटर समेत स्वास्थ्य सुविधाएं

सीएमओ बोले- सतर्क रहें, स्वास्थ्य विभाग की है पूरी तैयारी

मुजफ्फरनगर, 27 दिसंबर 2022। देश में कोरोना के नए वेरिएंट की आहट के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है और  पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। मंगलवार को जिला अस्पताल समेत छह स्वास्थ्य इकाइयों पर मॉक ड्रिल रियलिटी चेक करने संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ अनिल कुमार पहुंचे। इस दौरान ऑक्सीजन प्लांट, स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, वेंटिलेटर पेरेमिटी आईज, डॉ. आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता और चिकित्सकों व नर्सों की उपलब्धता आदि को परखा गया और कोरोना से जंग लड़ने वाली तैयारियों का जायजा लिया गया। मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज बेगराजपुर में सभी कोविड वार्डो का निरीक्षण कर उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच की गई। बीएसएल 2 लैब एवं ऑक्सीजन प्लांट का भी का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के बाद संयुक्त निदेशक ने मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।


डॉ अनिल कुमार ने बताया - कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव को लेकर सभी जनपदों में मॉक ड्रिल की जा रही है। मॉक ड्रिल के लिए शासन स्तर पर मंगलवार का दिन तय किया गया है, ताकि पूरी तैयारी का विवरण लिया जा सके। उन्होंने कहा मंगलवार को जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल के माध्यम से कोविड-19 प्रबंधन पर प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवरों की उपलब्धता, उन्नत और बुनियादी जीवन समर्थन एंबुलेंस की उपलब्धता और परीक्षण क्षमता, रसद उपलब्धता, आवश्यक दवा, वेंटिलेटर और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता को परखा गया, ताकि समय आने पर हर आपात स्थिति से निपटा जा सके।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया - मॉक ड्रिल के दौरान सभी तैयारियां परखी गई है, जिसमें स्वास्थ्य केंद्रों की उपलब्धता तथा कोविड मरीजों के लिए बिस्तरों की उपलब्धता, आइसोलेशन, ऑक्सीजन, आईसीयू में वेंटिलेटर बेड शामिल हैं। मानव संसाधनों की उपलब्धता और प्रशिक्षण सुनिश्चित किया गया है। इनमें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड प्रबंधन से जुड़ा प्रशिक्षण, खासकर इसमें वेंटीलेटर, पीएसए संयंत्रों का संचालन शामिल है। उन्होंने कहा - कोरोना से निपटने के लिए विभाग की सभी तैयारी पूरी है लेकिन सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि सतर्क रहें, कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहें।


सीएमओ ने बताया - जिला महिला चिकित्सालय मुजफ्फरनगर में जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिसौली में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शरण सिंह को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुढ़ाना का अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रशांत कुमार को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फलौदा का जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ विपिन कुमार को एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोपा का डॉ. वी॰के॰ सिंह को कोरोना मॉक ड्रिल का जनपद स्तर से प्रभारी नोडल बनाया गया था, जिन्होंने समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मॉक ड्रिल का निरीक्षण कर स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts