परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता के लिए सारथी वाहन रवाना

मेरठ,27 दिसंबर 2022। परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मंगलवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.विश्वास चौधरी ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।परिवार नियोजन के प्रति इन वाहनों के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जनमानस को जागरूक किया जाएगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश मोहन ने बताया - सारथी वाहन समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता के लिए भेजे जा रहे हैं। इन वाहनों के माध्यम से आम जनमानस को परिवार नियोजन के फायदे बताकर उसके प्रति जागरूक किया जाएगा। सारथी वाहन शहरी क्षेत्र और गांव-गाँव घूम कर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, सीमित और छोटे परिवार का सन्देश देने और दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अन्तर रखने का सन्देश देने के साथ ही वहां के लोगों को जागरूक करने का काम करेगा।  इसके साथ ही परिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई साधनों के प्रयोग के लिये प्रेरित किया जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी ने बताया- परिवार नियोजन के विषय में समुदाय के लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन कारगर साबित होगा। इन वाहनों  के माध्यम से परिवार नियोजन की आवश्यकता, परिवार नियोजन के साधनों, महिला एवं पुरुष नसबंदी के फायदे तथा इसके लिए लाभार्थी को दी जाने वाली धनराशि के बारे में जानकारी दी जाएगी।समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चलाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए ऑडियो क्लिप एवं पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है। जनपद में इस वित्तीय वर्ष के दौरान अभी तक 169 पुरुषों ने तथा 3101 महिलाओं ने परिवार नियोजन के स्थायी साधन के रूप में नसबन्दी को अपनाया है साथ ही न्यू कॉंट्रासेपटिव के रूप में 15187 महिलाओं ने अन्तरा इंजेक्शन को अपनाया है।

सारथी वाहन के शुभारम्भ के अवसर पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के सिरोहा, डॉ सुधीर कुमार, डॉजावेद हुसैन, डॉ एस बी सिंह, प्रशासनिक अधिकारी गौतम सिंह, डीपीएम मनीष बिसारिया, जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर राजीव त्यागी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी बाबूराम अहलावत, एफ़पी लोजिस्टिक प्रबंधक हुसैन अहमद आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts