रोटरी क्लब महान ने 20 टीबी मरीजों को लिया गोद, प्रदान किया पोषाहार

 मेरठ, 31 दिसम्बर 2022। जिला अस्पताल के टीबी विभाग में शनिवार को रोटरी क्लब महान ने 20 टीबी मरीजों को गोद लेकर उन्हें पोषाहार प्रदान किया। क्लब ने पोषाहार प्रदान करने के साथ क्षय रोगियों को भावनात्मक और सामाजिक सहयोग का संकल्प दोहराया। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. गुलशन राय ने क्षय रोगियों की मदद को आगे आने के लिए रोटरी क्लब के मनीष शारदा व मुकेश मित्तल का साधुवाद किया। डीटीओ ने कहा- टीबी मरीज को प्राप्त हुए पुष्टाहार से टीबी से रिकवरी में मदद मिलेगी। पुष्टाहार के साथ ही नियमित रूप से दवा खाते रहें। उन्होंने  क्षय रोगियों से वचन लिया कि सभी अपने परिजनों की टीबी जांच अवश्य कराएंगे।



 इस अवसर पर रोटरी क्लब महान के अध्यक्ष मुकेश मित्तल ने कहा टीबी मुक्त भारत अभियान के साथ शुरुआत से  रोटरी   जुटा हुआ है। इसकी शुरुआत 100 टीबी मरीजों को गोद लेकर की गयी थी। इसके बाद 50 टीबी मरीजों को गोद लिया गया। टीबी मरीजों के ठीक होने तक उनके साथ भावनात्क रूप से जुड़ कर उनकी मॉनेटरिंग की जाती रही है।



   रोटरी महान के डा. पीके सैनी ने कहा आप लोग हमारे मेहमान हैं। दवा से लेकर किसी भी तरह की समस्या आने पर तत्काल बताएं। डा. पीके सैनी  ने क्षय रोगियों की मदद के लिए डॉट सेंटर भी ले लिया है। यानि अब आसपास के क्षय रोगी स्वास्थ्य विभाग से मिलने वाली दवाएं भी उनसे प्राप्त कर सकेंगे। क्षय रोगियों को उपलब्ध कराई गई पोषण पोटली में प्रोटीन पाउडर के साथ ही गुड़, चना, सोयाबीन और मूंगफली गिरी, दो तरह की दाल रखी गई हैं।

पोषण राशि न मिले तो सीधे संपर्क करें := सीएमओ

 डीटीओ डा गुलशन राय ने कहा - टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। समय रहते हुए इसका उपचार लेने से बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। उन्होंने बताया निक्षय पोषण योजना के तहत उपचार से लेकर ठीक होने तक प्रति माह क्षय रोगी को सरकार की ओर से 500 रुपये प्रति माह दिये जाते हैं। यह राशि उनके खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। उन्होंने कहा अगर किसी टीबी मरीज के खाते में निक्षय पोषण राशि नहीं आ रहा रही है तो वह उनके मोबाइल नम्बर 9412558394 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

 नये साल से पूर्व मिला तोहफा

 नये साल के शुरू होने पूर्व पोषाहार मिलने पर शिजा परवीन खुशी जाहिरर की। उन्होंने कहा उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। पोषाहार मिलने से टीबी से लड़ने में मदद मिलेगी।

महजबी का कहना था- सामाजिक संस्थाएं जिस प्रकार से क्षय रोगियों की मदद करने को आगे आ रही रही हैं। अन्य समुदाय को भी आगे आना चाहिए ।

 इस मौके पर टेक्नीशियन मंजू गुप्ता, जिला समन्वयक नेहा सक्सेना, पीपीएम शबाना बेगम, अजय सक्सेना, डा संजय कुमार, विकास जैन, ऋषभ शारदा, सीमा मित्तल, आदि मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts