सीएससी संचालकों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए दिया गया प्रशिक्षण

-          बीआईएस-दो पोर्टल पर एक माह में साढ़े छह हजार से अधिक कार्ड बने

 

हापुड़/सिंभावली, 31 दिसंबर, 2022। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी और आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह के निर्देशन में जन सेवा केंद्र (सीएससी) संचालकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। बता दें कि नवंबर के अंतिम सप्ताह से बीआईएस - दो पोर्टल पर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम शुरू किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने बताया - करीब एक माह में साढ़े छह हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड नए पोर्टल पर बनाए जा चुके हैं। नए पोर्टल पर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रसिंखेड़ा पर सिंभावली ब्लॉक के सीएससी संचालकों के लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया।



सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में आयोजित  प्रशिक्षण सत्र में 40 से अधिक जन सेवा केंद्र संचालक ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण के बाद सीएससी संचालकों ने बताया - अब उन्हें आयुष्मान कार्ड बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी। ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) रविंद्र कुमार की उपस्थिति में जिला प्रबंधक (जन सेवा केंद्र) जितेंद्र सिंह यादव और राहुल कुमार ने संयुक्त रूप से सीएससी संचालकों को प्रशिक्षण दिया, साथ ही अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर ने बिजली बिल सेवाआयुष्मान कार्डलेबर कार्ड और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि सेवाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी सीएससी संचालकों को दी।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह ने बताया - आयुष्मान भारत योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का उपचार पाने का हक है लेकिन यह तभी संभव है जब लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बना हुआ हो। लाभार्थी परिवार के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। योजना से संबद्ध चिकित्सालयों के अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर और जन सेवा केंद्र पर जाकर या फिर पंचायत सहायक से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है। कहीं भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts