आंगनबाड़ी केंद्रों पर आज मनाया जाएगा सुपोषण दिवस


मुजफ्फरनगर, 26 जुलाई 2022

बच्चों के पौष्टिक भोजन, ऊपरी आहार, बच्चों का नियमित समय पर वजन कर कुपोषण की पहचान, प्रसव पूर्व तैयारी, गर्भावस्था के दौरान सभी जांच तथा आयरन युक्त पौष्टिक भोजन आदि पर विशेष चर्चा  करने के लिए जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण दिवस का आयोजन किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश गौड़ ने बताया- 2052 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी व प्रभारियों को कम से कम तीन आंगनबाड़ी केंद्रों पर होने वाले सुपोषण दिवस में प्रतिभाग करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बुधवार (27 जुलाई) को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण दिवस का आयोजन ग्राम प्रधान की उपस्थिति में कराया जाएगा। इस दौरान बच्चों के पौष्टिक भोजन ऊपरी आहार, बच्चों का नियमित समय पर वजन कर कुपोषण की पहचान, प्रसव पूर्व तैयारी, गर्भावस्था के दौरान सभी जांच तथा आयरन युक्त पौष्टिक भोजन आदि पर विशेष चर्चा  की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी परिवारों के पुरुष सदस्य पिता व पति को कार्यक्रम में बुलाना सुनिश्चित करेंगी।

उन्होंने बताया- इस तरह के आयोजन का उद्देश्य यह भी है कि माताओं, अभिभावकों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराया जाए जहां वह बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन बनाने, बच्चों को उसे खिलाने व भोजन की पौष्टिकता पर जानकारी ले सकें। केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के जरिये माताओं व अभिभावकों को ऊपरी आहार के महत्व के बारे में भी विस्तार से बताया जाता है। माँ और परिवार के सदस्यों को बताया जाता है कि जब बच्चा छह माह का हो जाता है तब केवल माँ के दूध से उसका पेट नहीं भरता है। उसे स्तनपान के साथ-साथ ऊपरी आहार की जरूरत होती है क्योंकि उसकी शारीरिक वृद्धि तेजी से होती है। हमें बच्चे को मसली हुई दाल, चावल, सूजी की खीर इत्यादि को दिन में कई बार देना चाहिए साथ में घी या तेल जरूर डालना चाहिए। सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिये। खाना बनाने व खिलाने से पहले हाथ जरूर धोने चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया- कोविड से बचाव के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts