खान-पान का ध्यान रखें, पैदल चलें और व्यायाम करें

स्वास्थ्य जांच शिविर में चिकित्सकों की सलाह
 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिस लाइन में निशुल्क जांच शिविर आयोजित, 156 लोगों ने कराई जांच

 
 मेरठ, 28 नवम्बर 2022। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) पुलिस लाइन में सोमवार को निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 156 लोगों की जांच की गयी, जिसमें सबसे अधिक कार्डियोवैस्कुलर के मरीज चिन्हित हुए। शिविर में चिकित्सकों ने बीमारियों का उपचार भी बताया। सभी चिकित्सकों की यही सलाह थी कि पैदल चलें, नियमित व्यायाम करें और अपने खानपान का ध्यान दें।



शिविर में एक निजी चिकित्सालय के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एस के तनेजा एवं छाती रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास कुमार ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं। चिकित्सकों ने उपस्थित मरीजों को हृदय, छाती की बीमारियों विषय में जानकारी प्रदान की। इसके साथ-साथ खान पान को नियंत्रित कर हृदय, छाती एवं शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को कैसे स्वस्थ रखें, उसके विषय में बताया।



डॉ एस के तनेजा ने बताया ज्यादातर लोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी) से अनजान रहते हैं, जो एक मूक हत्यारा है और बिना किसी चेतावनी के हमला करता है। डॉ. तनेजा ने दिल के अनुकूल दिनचर्या की मूल बातें बताते हुए समझाया कि सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक रूप से सक्रिय रहना है। दूसरी महत्वपूर्ण बात संतुलित आहार का सेवन है। कैलोरी की मात्रा सीमित करें, स्वादिष्ट भोजन के बजाय पौष्टिक भोजन करें। अपना वजन, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और रक्तचाप देखें। धूम्रपान न करना इस सब को नियंत्रित करने में मदद करता है। योग और ध्यान करें। चिकित्सा शिविर में ब्लड प्रेशर, रैंडम ब्लड शुगर, ईसीजी हृदय, फेफड़ों, हड्डियों की जांच की गयी।
यूपीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ अंकुर त्यागी ने कहा हमें दिनचर्या में पैदल चलने के बहाने खोजने चाहिए कि किस तरह ज्यादा से ज्यादा पैदल चला जाए। लोग थोड़ी सी दूर तक जाने के लिए वाहन का इस्तेमाल करते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिये व्यायाम व निर्धारित समय पर खानपान जरूरी है।
निशुल्क चिकित्सा शिविर में प्रशासनिक व न्याय विभाग के अधिकारियों ने अपनी स्वास्थ्य जांच करायी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts