चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जा रहा स्वाइन फ्लू से बचाव का टीका 

जिले को ‌एक हजार डोज मिलीं,  स्वास्थ्य केन्द्रों को करायी गयीं उपलब्ध  : डा. उबैद

टीके के बाद भी एहतियात जरूरी, प्रोटोकॉल का पालन करते रहें 

नोएडा, 31 अक्टूबर, 2022। चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए एच1एन1 टीका (वैक्सीन) लगाया जा रहा है। मांग के अनुरूप सभी स्वास्थ्य इकाइयों को वैक्सीन उपलब्ध करा दी गयी है। यह जानकारी सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा ने दी।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबैद ने बताया-प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीका उपलब्ध कराया है। लगातार रोगियों के संपर्क में रहने के कारण चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है, इसलिए इन सबको एच1एन1 वैक्सीन लगाई जा रही है।

डा. उबैद ने कहा- स्वास्थ्य कर्मी हाई रिस्क जोन में काम करते हैं, इसलिए उनका प्रतिरक्षित होना जरूरी है। उन्होंने चिकित्सकों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निःशुल्क स्वाइन फ्लू से प्रतिरक्षित करने के निर्णय पर शासन को धन्यवाद दिया है।

उन्होंने बताया चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के लिए शासन से जनपद को एक हजार डोज प्राप्त हुईं हैं। इन्हें जरूरत और मांग के हिसाब से जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को उपलब्ध कराया गया है। टीकाकरण का अपडेट गूगल शीट पर कर दिया जाता है। उन्होंने कहा-सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए यह टीका जरूर लगवाना चाहिए। स्वास्थ्य कर्मी सभी तरह के मरीजों के संपर्क में आते रहते हैं, इसलिए उन्हें संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। एच1एन1 वैक्सीन लगने से संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। उनकी रोग प्रतिरक्षण शक्ति भी मजबूत होनी चाहिए।

 उन्होंने कहा- प्रतिरक्षित होने के बाद भी पूरी तरह एहतियात बरतें और प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। जहां तक संभव हो मरीजों के संपर्क में आते वक्त मास्क का प्रयोग जरूर करें। मास्क न केवल कोविड, स्वाइन फ्लू बल्कि कई अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव करता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts