आज से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगा “पोषण भी, पढ़ाई भी” सप्ताह का आयोजन

शिक्षा चौपाल में बच्चों की शिक्षा में भागीदारी की शपथ लेंगे ‌अभिभावक

डीपीओ की अध्यक्षता में सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हुई ऑनलाइन क्लास

निजी संस्था ऑडियो - वीडियो के जरिए गतिविधियों के आयोजन में करेगी मदद

गाजियाबाद, 14 सितम्बर, 2022। पोषण माह के तहत अंतर्गत बुधवार को गाजियाबाद जिले में  "पोषण भी, पढ़ाई भी" पर जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ)  शशि वार्ष्णेय की अध्यक्षता में ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में जिले के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ), सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जूम के माध्यम से जुड़ी थीं। इस सत्र का उद्देश्य आंगनबाड़ी केंद्रों पर "प्री-प्राइमरी शिक्षा को मजेदार गतिविधियों द्वारा बच्चों तक पहुंचाया जाना था ताकि पोषण के साथ - साथ पढाई से जुड़ी गतिविधियां भी आगामी सप्ताह (15 -21 सितम्बर) के दौरान संचालित की जा सकें। “पोषण भी, पढ़ाई भी” के जरिए समाज में पोषण के प्रति जागरूकता और अभिभावकों को उनके योगदान के बारे में समझाया जाएगा।

डीपीओ शशि वार्ष्णेय ने बताया जनपद में बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले “पोषण भी, पढ़ाई भी” सप्ताह के मुख्य तीन बिंदु होंगे। पहला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण के साथ पढाई की भी जागरूकता रैली निकाली जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर माता- पिता से शिक्षा पर उनकी भागीदारी पर चर्चा भी करेंगी। दूसरे, आंगनबाड़ी केंद्र में उपयोग किए जाने वाले स्वदेशी व डाई खिलौनों की कार्यशाला का आयोजन कर बच्चों के साथ गतिविधयां संचालित की जाएंगी। तीसरे, शिक्षा चौपाल का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा चौपाल में अभिभावक बच्चों के साथ मजेदार गतिविधियां करेंगे और रोजाना बच्चों के साथ शिक्षा में सहयोग के लिए शपथ लेंगे। मजेदार गतिविधियों से जहां बच्चे काफी कुछ सीखेंगे वहीं अभिभावकों और बच्चों के बीच बेहतर तालमेल भी विकसित होगा। शिक्षा चौपाल के लिए अभिभावक आंगनबाड़ी केंद्रों पर आएंगे और बच्चों का पूरा मानसिक और शारीरिक विकास होगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया - संस्था “रॉकेट लर्निंग” की ओर से “पोषण भी, पढ़ाई भी” कार्यक्रम के लिए सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  के व्हाट्स एप ग्रुप पर क्रम अनुसार ऑडियो और वीडियो भेजी जाएंगी। यह ऑडियो-वीडियो गतिविधियों का आयोजन करने के लिए दिशा और सहयोग प्रदान करेंगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts