हफ्तेभर में बढ़ जाएगी इम्युनिटी

डाइट के लिए आपने अभी तक काफी कुछ ट्राय किया है। सही डाइट होगी तो आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। फ़िलहाल आपकी इम्युनिटी का बढ़ना भी बहुत ज़रुरी है। आपका खाना जितना सादा और पौष्टिक होगा उतना ही अच्छा होगा। लेकिन इसके अलावा भी आपको इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ एक्स्ट्रा चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। जैसे आप काढ़ा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा वॉर्म वॉटर भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।
बीमारियों से बचाती है इम्युनिटी
जितनी आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होगी आप कोरोना से बचे रहेंगे। वैसे अगर आप शुरू से ही अपना ध्यान रखेंगे तो वैसे ही आपकी इम्युनिटी बढ़ी रहेगी। ऐसा देखा भी गया है कि अच्छी इम्युनिटी के कारण जो लोग कोरोना का शिकार भी हुए वो जल्दी ठीक हो गए। खासकर घर के बुज़ुर्ग और बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाना बहुत ज़रुरी होता है।
सही डाइट मतलब अच्छी इम्युनिटी
अगर आप सही डाइट को फॉलो करते हैं तो आपकी इम्युनिटी पर इसका अच्छा असर होता है। आपको सही पोषण के साथ समय पर खाने की आदत भी होना चाहिए। अब जैसे बारिश तो आपको रात का खाना जल्दी खा लेना चाहिए। इससे आपका डाइजेशन भी अच्छा बना रहता है। जो लोग सही डाइट को फॉलो करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सही रहती है।
काढ़ा ज़रुर पियें
इस कोरोना काल में किसी चीज़ की सबसे अधिक बात हो रही है तो वो चीज़ है काढ़ा। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए काढ़ा बहुत ज़रुरी है। इसमें मौजूद औषधीय गुण न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं बल्कि आपके शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व भी पहुंचाते हैं। काढ़ा बनाने के लिए आप पानी में तुलसी, गुड़, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, लौंग और मुनक्का मिलाकर अच्छे से उबाल लें। इस काढ़े का सेवन सुबह और शाम करें। इससे आपकी इम्युनिटी ज़रुर बढ़ती है।
वॉर्म वॉटर की आदत डालें
देखा गया है कि कोरोना के मरीज़ों पर भी वॉर्म वॉटर के अच्छे नतीजे देखने में आये हैं। पूरे दिन वॉर्म वॉटर का प्रयोग आपको सर्दी-ज़ुकाम से भी बचाकर रखता है। यही नहीं वॉर्म वॉटर आपको सही डाइजेशन भी देता है। इससे आपका बॉडी टेम्प्रेचर भी संतुलित बना रहता है। इसलिए इसका सेवन रोज़ किया करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts