विशेष क्षय रोगी खोज अभियान :


डीटीओ ने सिंभावली ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक

रोगियों के संपर्कों की स्क्रीनिंग तेज करने और टीबी जांच बढ़ाने के निर्देश दिए

प्रतिदिन आशा कार्यकर्ताओं से सर्वे के बारे में अपडेट लें और जहां जरूरत हो खुद जाएं

हापुड़, 06 सितंबर, 2022। जनपद में 23 अगस्त से शुरू हुए विशेष क्षय रोगी खोज अभियान में तेजी लाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील त्यागी के निर्देशन में जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश कुमार सिंह अब ब्लॉक वार समीक्षा कर रहे हैं। इसी क्रम में डा. सिंह मंगलवार को सिंभावली ब्लॉक की समीक्षा करने सिखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां उन्होंने ब्लॉक के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) के साथ बैठक की। डीटीओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सक्रिय क्षय रोगियों के अधिक से अधिक संपर्कों की जांच की जाए। इसके साथ ही धूम्रपान जैसे हुक्का, बीड़ी और सिगरेट पीने वालों को भी स्पुटम (बलगम) जांच कराने के लिए प्रेरित किया जाए।

सीएचसी सिखेड़ा के सभागार में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में डा. राजेश कुमार सिंह ने कहा - विशेष अभियान शुरू हुए दो सप्ताह पूरे हो चुके हैं। अगले तीन सप्ताह (30 सितंबर तक) यह अभियान और चलेगा। निर्धारित समयावधि में शासन से मिले लक्ष्य से अधिक लोगों की टीबी जांच करानी है। इसके लिए सीएचओ रोजाना अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं से सर्वे के बारे में अपडेट लें। इस बात पर रोजाना नजर रखें कि उनके द्वारा चिह्नित संभावित रोगी का स्पुटम जांच के लिए संग्रहित किया गया है या नहीं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पहुंचने वाले स्पुटम के नमूनों को सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी समय से जांच के लिए क्षय रोग विभाग तक पहुंचाएं, ताकि उनकी समय से जांच हो सके। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि गांव के अलग-अलग मोहल्लों में शिविर लगाकर ग्रामीणों को क्षय रोग के बारे में जानकारी दें और मिलते-जुलते लक्षण वालों को निशुल्क जांच के लिए प्रेरित करें। बैठक के दौरान सीएचसी प्रभारी डा. आनंद मणि, डा. अमित बैंसला, डा. विशाखा मावी, बीसीपीएम रविंद्र मावी और बीपीएम मशकूर अहमद भी मौजूद रहे। दूसरी ओर निजी क्षेत्र के अस्पतालों में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा करने और चिकित्सकों का संवेदीकरण करने के लिए जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने मंगलवार को हापुड़ के देवनंदिनी, प्रयाग और आरोग्य सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का दौरा किया।

आयुष्मान भारत के तहत आरोग्य हॉस्पीटल से भी अनुबंध का प्रयास

सीएमओ डा. सुनील त्यागी और आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह के निर्देशन में आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने आरोग्य सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल के प्रबंधन से मिलकर हॉस्पीटल के योजना के तहत अनुबंधन के लिए वार्ता की। डा. चौधरी ने कहा ऐसा होने से आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को जिले में एक और बेहतर विकल्प उपचार के लिए मिल सकेगा।  डा. चौधरी ने प्रयाग हॉस्पीटल में उपचाराधीन आयुष्मान भारत योजना के दो लाभार्थियों और देवनंदिनी हॉस्पीटल में उपचाराधीन तीन लाभार्थियों का हालचाल भी जाना। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts