कांवड़ यात्रा की ड्यूटी में लापरवाही पर नपेंगे अधिकारी

हेल्थ कैंप में लगाए जाएंगे जीपीएस

मेरठ। कांवड़ यात्रा की तैयारी जोरों से चल रही है। इस समय कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी विभागों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग और निगम के अधिकारी कांवड़ यात्रा को लेकर अपनी तैयारी लगभग पूरी कर चुका है। वहीं इस बार कांवड़ यात्रा में जिन अधिकारियों की डयूटी लगाई जाएगी वो अगर लापरवाही करते हैं तो नापे जाएंगे। कांवड़ यात्रा की तैयारी में सभी विभाग जुटे हुए हैं। जिला पंचायती राज अधिकारी ने कांवड़ यात्रा को लेकर चल रही विभागीय तैयारियों का निरीक्षण किया तो लापरवाही की पोल भी खुली। डयूटी से नदारद एक ग्राम पंचायत सचिव ने फोन पर गलत जानकारी उपलब्ध करा दी। जिसके बाद उसका वेतन रोक दिया। कांवड़ यात्रा आगामी 16 जुलाई से शुरू हो रही है। कांवड़ यात्रा की तैयारियों में जुटे सभी 42 विभागों को समय पर तैयारियों को पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। कांवड़ यात्रा आयोजन को सफल बनाने की सबसे अधिक जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग की है। ऐसे में जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा ने सभी 42 विभागों से मुस्तैद रूप से ड्यूटी करने और कांवड़ से संबंधित तैयारियों को पूरा करने को कहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि अगर कोई ड्यूटी में लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कांवड़ यात्रा के दौरान मार्ग में लगने वाले स्वास्थ्य कैंपो को अंतिम रूप दे दिया है। 31 कैंप लगाए जा रहे हैं। जिसमें शहरी क्षेत्र में नौ स्वास्थ्य कैंप, जबकि ग्रामीण इलाकों में 22 स्वास्थ्य कैंप होंगे। सभी कैंपो को जीपीएस मैपिंग से जोड़ा जाएगा। 19 एंबुलेंस कांवड़ मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर खड़ी की जाएगी। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कांवड़ियों के स्वास्थ्य एवं उन्हें तत्परता से इलाज उपलब्ध कराने के लिए 44 निजी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। कांवड़ यात्रा के तीन मार्ग मेरठ से निकलेंगे। जिससे स्वास्थ्य कैंपो एवं एंबुलेंस का स्थान तय कर लिया गया है।
कांवड़ यात्रा की तैयारियों को समय से पूरा करने और सफल आयोजन को लेकर तमाम विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को विभिन्न जिम्मेदारी दी गई हैं। यात्रा से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाए हैं। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि कांवड़ यात्रा की तैयारियों को समय से पूरा करने पर जोर है। इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts