बदला मौसम का मिजाज,बारिश और हवा से लोग हुए बेहाल

 
मेरठ। सोमवार दोपहर से बदला मौसम का मिजाज से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं आज सुबह भी बारिश की रिमझिम बूंदों से मौसम काफी अच्छा हो गया। जिससे लोगोंं केा उमस और गर्मी से निजात मिली है। इस समय मेरठ और पश्चिमी उप्र के जिलों में बारिश हो रही है। बता दें कि पिछले 10 दिन से मेरठवासी बारिश का इंतजार कर रहे थे। लेकिन बारिश की देरी से गर्मी और उमस काफी बढ़ गई थी।
मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार सुबह से छाए बादल दोपहर में बरस गए। बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से निजात मिली। उसके बाद से आज सुबह मंगलवार को भी बारिश हुई। इस समय मेरठ और पश्चिमी उप्र के अलावा एनसीआर के जिलों में भी बारिश हो रही है। मेरठ में हल्की स्तर की बारिश हो रही है। सोमवार को मेरठ में दोपहर बाद तेज बारिश हुई। हालांकि बारिश कुछ देर के लिए ही हुई। लेकिन बारिश के बाद निकली धूप ने उमस को और अधिक बढ़ाने का काम किया। सोमवार को दोपहर में हुई बारिश के चलते एक सप्ताह से अधिक समय से गर्मी और उमस से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली।



आज मंगलवार को सुबह इसी तरह की हल्की बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मेरठ के अलावा आसपास के जिलों में और बारिश होने से ठंडी हवा शुरू हो गई है। जिससे गर्मी और उमस का असर कम हुआ है। कहा जाता है कि ठंडी हवाओं के चलने का दौर अब जारी रह सकता है। इस बीच आज दिन में भी बारिश की पूरी उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज मंगलवार को दिन भर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार अभी 16 जुलाई तक कमोबेश ऐसा मौसम बना रहेगा। इससे पहले गत रविवार का दिन उमस और गर्मी के बीच ही बीत गया। आसपास के इलाकों में जरूर छिटपुट बरसात हुई। लेकिन बाकी स्थानों पर सूखा पड़ा रहा। बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी के खेल के दौरान उमस ने  दिन भर परेशान किया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 26.4 डिग्री सेल्सियस तक रहा। हवा में नमी का स्तर 66 से 80 प्रतिशत तक दर्ज हुआ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts