योगी सरकार का बड़ा फैसला

 प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए स्टेशनरी भी फ्री
- बैंक अकाउंट में मिलेंगे अब 1200 रुपये

लखनऊ।
प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए प्राइमरी स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के अभिभावकों को दी जाने वाली राशि को बढ़ा दिया है। यूपी कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार 1100 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये डीबीटी के जरिए दिया जाए। अब इस राशि से स्टेशनरी का सामान भी खरीदा जा सकेगा।
यूपी कैबिनेट बैठक में मंगलवार को छह महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई, जिसमें बच्चों के लिए स्कूल ड्रेस और स्टेशनरी की फीस को बढ़ाना भी शामिल है। स्कूली बच्चों को अभी तक 1100 रुपये की रकम दो जोड़ी यूनिफॉर्म, एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, एक जोड़ी जूता, दो जोड़ी मोजे के लिए दी जाती थी। अब 1200 रुपये दिए जाएंगे जिसमें इन वस्तुओं के अलावा स्टेशनरी के लिए भी धनराशि दी जाएगी। स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेंसिल, दो रबर और दो कटर शामिल होंगे। इन सामग्री को खरीदने के लिए 100 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।
मंत्रिपरिषद ने शैक्षिक सत्र वर्ष 2022-23 में प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के साथ ही केन्द्रांश प्राप्त होने की प्रतीक्षा किये बिना पूरी धनराशि भेजने के निर्णय को मंजूरी दे दी है।
बता दें कि वर्तमान में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क यूनीफॉर्म केन्द्र और राज्य सरकार के बजट से तथा जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग राज्य सरकार के बजट से निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने का प्राविधान है।

 एनसीआर में यूपी के लोगों को नहीं देना होगा रोड टैक्स
लखनऊ (एजेंसी)।
एनसीआर में रहने वाले यूपी के लाखों लोगों को प्रदेश सरकार ने राहत दी है। अब इन लोगों को रोड टैक्स नहीं देना होगा। कैबिनेट बैठक ने इस प्रस्ताव को मंगलवार को मंजूरी दे दी है। प्रदेश के परिवहन विभाग ने चार राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के बीच रोड टैक्स को लेकर करार किया था। परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर सिंह ने बैठक के बाद कहा कि इससे प्रदेश सरकार के राजस्व में 12 करोड़ रुपये की कमी आएगी पर लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस नुकसान की भरपाई विभाग अन्य स्रोतों से करेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts