16 जुलाई से जिले में चलेगा दस्तक अभियान, खोजे जाएंगे टीबी मरीज

संभावित मरीजों की पहचान कर विभाग करेगा टीबी की जांच


मुजफ्फरनगर, 11 जुलाई 2022। जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत 16 जुलाई से दस्तक अभियान चलेगा, जिसमें टीबी मरीजों को खोजा जाएगा। आशा, एएनएम व आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घऱ जाकर टीबी मरीजों की पहचान करेगी और उनकी स्क्रीनिंग करेंगी। इस दौरान संभावित मरीजों की टीबी जांच करवाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया प्रदेश में दस्तक अभियान 16 से 31 जुलाई तक चलेगा। हाई रिस्क क्षेत्रों व दस्तक अभियान के दौरान घर-घर टीमों के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित क्षेत्रों में फॉगिंग की जाएगी। इसमें मेडिकल टीमें घर-घर जाकर संक्रामक रोगों से ग्रस्त मरीजों की पहचान करेंगी। इस टीम में आशा कार्यकर्ता के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। टीम की मदद से रोगियों को चिन्हित कर उन्हें दवा दी जाएगी और जरूरी होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। अगर सर्वे के दौरान ऐसे मरीज मिलते हैं तो उनकी जांच कराई जाएगी। इसके अलावा अभियान मे कुपोषित बच्चों की जानकारी जुटाने का निर्देश भी दिया गया है। दस्तक अभियान के तहत टीबी के लक्षण वाले मरीजों को खोज कर उनकी जांच कराई जाएगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. लोकेश चंद गुप्ता ने संबधित कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी संभावित मरीज जिसे दो हफ्ते से लगातार खांसी आ रही हो ,बुखार आता हो, पसीना लगातार आता हो, बलगम में खून आता हो या लगातार वजन घटने के लक्षण दिखाई दें तो ऐसे व्यक्ति को तत्काल जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र पर जांच के लिये रेफर किया जाए।

क्षय रोग विभाग की जिला समन्वयक सहबान उल हक ने बताया- अगर किसी भी प्राइवेट एमबीबीएस चिकित्सक के यहां पर किसी मरीज में क्षय रोग की पुष्टि होती है और वह उस मरीज को क्षय रोग विभाग में पंजीकृत कराता है तो उस चिकित्सक को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिये जायेंगे।

जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर प्रवीन कुमार ने बताया कि इस वर्ष 3292 टी बी के मरीज चिन्हित किये जा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts