20 जुलाई तक बनेंगे अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान  कार्ड : सीएमओ

अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान राशन डीलर सहित विभिन्न स्थानों पर लगेंगे आयुष्मान कार्ड बनाने को शिविर

आयुष्मान कार्ड बनाने में राज्य में दूसरे स्थान पर शामली, इलाज में प्रथम


शामली, 11 जुलाई 2022। शासन के निर्देश पर अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो चुका है।  यह 20 जुलाई तक चलेगा। पखवाड़े के तहत शत प्रतिशत अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश शासन की ओर से जारी किये गये हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय अग्रवाल ने बताया - अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल का कहना है कि पत्र के अनुपालन में अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डा. अश्विनी शर्मा ने बताया जनपद में लगभग  14757 अंत्योदय कार्ड धारक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं। इनमें से करीब 8263 (56 प्रतिशत) लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिले में अब 122554 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है। जिसमें 14559 लोग योजना का लाभ ले चुके है। जनपद में 14 प्राइवेट व सात सरकारी अस्पताल योजना से आबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में शामली जनपद राज्य में दूसरे स्थान पर है जबकि इलाज मुहैया कराने में प्रथम स्थान पर है।

डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस   मैनेजर वैभव गुप्ता ने बताया -अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के तहत राशन दुकानों सहित विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे है। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। राशन डीलर (कोटेदार) को प्रेरित कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा अन्त्योदय आयुष्मान कार्ड बनाए जा सके। शिविर की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता द्वारा गांव और वार्ड के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को शिविर स्थल एवं राशन कार्ड शिविर में अवश्य लेकर जाएं। इसके साथ ही जिला आपूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित कर लक्षित लाभार्थियों की ग्राम वार-वार्ड वार सूची सरकारी राशन की दुकानों (कोटेदारों) को उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया -आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क उपचार प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है। एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ता को पांच रुपए और एक परिवार के दो या उससे अधिक सदस्यों के कार्ड बनवाने पर 10 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts