तीन साल चलेगा राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान

शासन ने जिलाधिकारी और सीएमओ को जारी किये निर्देश

 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन करने को जिले वार लक्ष्य निर्धारित

मेरठ, 20 जून 2022। राष्ट्रीय दृष्टि विहीनता एवं दृष्टि दोष नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तीन वर्षीय राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान चलाने के निर्देश शासन से मिले हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से चलाए जाने वाले इस अभियान का उद्देश्य देश को मोतियाबिंद बैक लॉग से मुक्त करना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने बताया भारत सरकार द्वारा कराए गए सर्वे 2015 -18 के अनुसार देश की कुल जनसंख्या के 1.99 प्रतिशत लोग मोतियाबिंद जनित दृष्टि दोष से ग्रसित हैं। सर्वे के आधार पर भारत सरकार ने सभी प्रदेशों में तीन वर्षीय 2022 से 2025 तक राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान चलाने का निर्णय लिया है।



 सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया - इस संबंध अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इसी माह अभियान शुरू कराकर 50 वर्ष से अधिक आयु वाले 16 प्रतिशत नागरिकों के नेत्रों की स्क्रीनिंग कराएं और अधिक से अधिक लाभार्थियों के ऑपरेशन कर प्रदेश को मोतियाबिंद बैक लॉग से मुक्त कराएं। ऑपरेशन के लिए सभी जनपदों को वर्षवार लक्ष्य भी दिया गया है।

दोनों आंखों में मोतियाबिंद से ग्रसित लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता

सीएमओ ने बताया- ग्राम स्तर पर उपलब्ध आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम द्वारा मोतियाबिंद ग्रसित मरीजों के किये सर्वे के आधार पर उपलब्ध डाटा के अनुसार तकनीकी रूप से सक्षम निजी चिकित्सालयों में अधिक से अधिक ऑपरेशन कराते हुए जनपद को बैकलॉग मुक्त कराया जाना है। इसके लिए जनपद स्तरीय कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। ऑपरेशन के लिए दोनों आंखों के मोतियाबिंद से ग्रसित लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया - हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात आशा और एएनएम को संबंधित क्षेत्र के 50 वर्ष से अधिक आयु वाले ग्रामीणों की मोतियाबिंद की प्राथमिक जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक स्क्रीनिंग में चिन्हित मरीजों की पुष्टीकरण स्क्रीनिंग आरबीएसके के नेत्र सहायक प्रत्येक शनिवार को करेंगे और ऑपरेशन के लिए पंजीकरण करेंगे।  

 जिला अस्पताल के आई सर्जन डा. विकास चौधरी ने बताया सरकार की ओर से सरकारी अस्पताल जिसमें जिला अस्पताल ,मेडिकल कॉलेज , सीएचसी का इस साल का टारगेट 5958 दिया गया है। निजी क्षेत्र में एनजीओ को भी 5958 टारगेट दिया गया है। उन्होंने बताया जिला अस्पताल प्रति वर्ष 1500 से दो हजार मोतियाबिंद के ऑपरेशन किये जाते हैं, जिसमें अधिकतर 50 साल से ऊपर के लोग होते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts