क्षय रोगियों को गोद लेने से उनकी इच्छा शक्ति मजबूत होती है : सीडीओ


पुष्टाहार से टीबी को मात देने में मदद मिलती है : सीएमओ


सिविल डिफेंस ने दो सौ क्षय रोगियों को गोद लिया


गाजियाबाद, 18 जून, 2022। जनपद में क्षय रोगियों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग की भावना से गोद ल‌िए जाने का सिलसिला जा रही है। शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी की उपस्थिति में सिविल डिफ़ेन्स गाजियाबाद ने जिला क्षय रोग केन्द्र पर 200 क्षय रोगियों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग के लिए गोद लिया और उन्हें पुष्टाहार प्रदान किया।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा क्षय रोगियों को गोद लेने से टीबी के खिलाफ लड़ने की इच्छाशक्ति को बल मिलता है और क्षय रोगियों के स्वस्थ्य होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। मुख्य विकास अधिकारी ने क्षय रोगियो और उनके परिजनों से आग्रह किया कि यहां उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति कम से कम 15 व्यक्तियों की टीबी जाँच अवश्य कराए तथा जांच में बीमारी आने पर पूरा इलाज कराए, इसी प्रकार से ही हम जनपद को टीबी मुक्त कर सकते हैं। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया क्षय रोगियों को गोद लेने के लिए संस्थान आगे आ रहे हैं और इसके लगातार सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। क्षय रोगियों को गोद लेने वाली संस्थाएं क्षय रोगियों के संपर्क में रहकर एक ओर जहां उन्हें नियमित रूप से दवा सेवन लेने के लिए प्रेरित करती हैं वहीं पुष्टाहार उपलब्ध कराकर पोषक तत्वों से युक्त भोजन लेने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही हैं। सीएमओ ने कहा प्रोटीन युक्त भोजन करने से टीबी संक्रमण को मात देने में मदद मिलती है।


 डा. भवतोष ने बताया कि समय से जाँच और इलाज की प्रक्रिया से ही हम टीबी का समूल विनाश कर सकते हैं इसलिये हमें अधिक से अधिक लोगों की बलगम की जाँच कर टीबी की बीमारी का पता लगाना है तथा उसके प्रसार को रोकना है, जिला क्षय रोग अधिकारी डा. डीएम सक्सेना ने इस पुनीत कार्य के लिए सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन और उनकी टीम का आभार व्यक्त किया तथा मरीजों से कहा कि आप सभी दवा का सेवन पूरे समय तक करें तथा आसपास और नजदीकी लोगों को बलगम जाँच के लिए प्रेरित करें। डीटीओ ने कहा “टीबी मजबूरी है -बलगम जाँच जरूरी है।


 इस अवसर पर जिला क्षय रोग केन्द्र से नीरज शर्मा, निधि, अभिषेक, पूजा, शान्ति राणा, राजे सिंह, संजय और आकाश समेत सभी कर्मचारी उपस्थित रहे, सिविल डिफेंस गाजियाबाद टीम से डिप्टी  कंट्रोलर अशोक गौतम, डिप्टी चीफ वॉर्डन अनिल अग्रवाल, राजेंद्र शर्मा, मुकेश शर्मा, रवि अग्रवाल, राजन गुप्ता, भारती गर्ग, दीपक अग्रवाल, काजल और अक्षय जैन आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts