भू.माफिया, शराब माफिया एवं अपराधिक कृत्यों में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही प्रभावी तौर पर की जाये

आयुक्त व आईजी की अध्यक्षता में संपन्न हुयी अपराध नियंत्रण एवं कानून व्यवस्था संबंधी मंडलीय समीक्षा बैठक
मेरठ । सोमवार को  आयुक्त सभागार में आयुक्त सुरेन्द्र सिंह व आईजी प्रवीण कुमार द्वारा समस्त मंडलीय जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ अपराध नियंत्रण एवं कानून व्यवस्था संबंधी मंडलीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी। कानून एवं शांति व्यवस्था मंडलीय समीक्षा बैठक में लूट, हत्या, पोसको, एससी एसटी अत्याचार, महिला उत्पीड़न, गौवध, आबकारी सशस्त्र आदि से संबंधित आपराधिक कृत्यों के संबंध में की गयी कार्यवाही की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि किसी भी एक ही प्रकार की घटना में अलग.अलग कारणों से आपराधिक कृत्यों को अंजाम दिया जाता है इसलिए संबंधित प्रत्येक घटना के अनुसार वर्गीकरण करके उसके अनुसार विश्लेषण एवं मैपिंग करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मंडल में लूट आदि की घटनाओं को रोकने हेतु बडे स्तर पर कार्यवाही  की जा रही है आगे भी समस्त संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ऐसे क्षेत्र जहां पर लूट छिनैती, महिला उत्पीड़न जैसे आपराधिक कृत्यों को अंजाम दिया जाता है ऐसे क्षेत्रों की मैपिंग एवं चिन्हांकन करते हुए विश्लेषण परक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए तथा ऐसे समस्त स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाने की कार्यवाही की जाये। प्रत्येक जनपदवार गैंगस्टर, गुंडा एक्ट, रासुका, एनएसए आदि की समीक्षा करते हुये जिला स्तर पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। यह भी निर्देशित किया गया कि भू.माफिया, शराब माफिया एवं आपराधिक कृत्यों में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही प्रभावी तौर पर की जाये।
अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार आपराधिक कृत्यों के संबंध में समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि ऐसे पीड़ित व्यक्ति को लाभ की राशि का भुगतान ससमय किया जाये। अवैध ऑटो स्टैंड पार्किंग के विरूद्ध अभियान चलाकर संबंधित नगर पालिका, नगर पंचायत के साथ समन्वय स्थापित कर कब्जा मुक्त कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।इस अवसर पर समस्त मंडलीय जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts