पंजाबी समाज महिला संस्थान ने 50 क्षय रोगी और गोद लिए

संस्था पहले भी 100 रोगियों को गोद ले चुकी है


गाजियाबाद, 23 मई, 2022। पंजाबी समाज महिला संस्थान मोदीनगर ने तोड़ी गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 50 क्षय रोगियों को गोद लिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर के साथ भोजपुर ब्लॉक प्रमुख सुचेता सिंह ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पंजाबी समाज के अध्यक्ष अजय ग्रोवर ने गोद लिए गए सभी क्षय रोगियों की उपचार जारी रहने तक देखरेख करने और उन्हें पोषाहार उपलब्ध कराने का जिम्मा लिया। बता दें कि संगठन इससे पहले पांच मई को मोदीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान भी 100 क्षय रोगियों को गोद ले चुका है। सीएमओ डा. भवतोष ने इस मौके पर अपने संबोधन में जहां पुण्य के इस कार्य के लिए पंजाबी समाज का आभार व्यक्ति किया वहीं अन्य सामाजिक संगठनों का भी आगे आकर सहयोग के लिए आह्वान किया। 

सीएमओ ने कह‌ा - क्षय रोगियों को गोद लेने से उन्हें भावनात्मक और सामाजिक सहयोग मिलता है, जो क्षय रोग से उनकी लड़ाई को मजबूत बनाता है। 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने में सामाजिक संगठनों का यह सहयोग मील का पत्थर साबित होगा। इस मौके पर क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम से संजय यादव समेत अन्य लोग भी मौजूद रहे। पंजाबी समाज के अध्यक्ष अजय ग्रोवर ने बताया संजय नय्यर, रमेश खुराना और महिला पंजाबी संगठन की अध्यक्ष डा. शालिनी नैय्यर, अंजलि सचदेवा, हर्षिता चौधरी, सुनैना शर्मा, सुरेश चावना व गीता मोहन अरोड़ा का इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा। उन्होंने कहा संगठन लगातार गोद लिए गए क्षय रोगियों के संपर्क में रहकर उन्हें नियमित रूप से दवा लेने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

इसके अलावा शनिवार को यूपीएचसी खोड़ा में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान केमिस्ट एसोसिएशन खोड़ा द्वारा 100 क्षय रोगियों को गोद लिया गया था। इस मौके पर सीएमओ डा. भवतोष शंखधर और लोनी नगर पालिका चेयरमैन रीना भाटी ने जहां एसोसिएशन का आभार जताया वहीं क्षय रोगियों की हौसला अफजाई की और नियमित रूप से दवा लेने के लिए प्रेरित किया। सीएमओ ने कहा आज हम सभी एक - दूसरे के सहयोग से क्षय रोग मुक्त गाजियाबाद के निर्माण की ओर अग्रसर है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. डीएम सक्सेना ने कहा नियमित रूप से दवा खाने पर क्षय रोगी पूरी तरह ठीक हो जाता है। उन्होंने क्षय रोगियों से अपील की है कि अपने परिवार के सभी सदस्यों और संपर्क में आने वाले सभी लोगों को टीबी जांच कराने के लिए प्रेरित करें। डीटीओ ने खोड़ा केमिस्ट एसो‌सिएशन के अध्यक्ष वेदव्रत ढाका और महासचिव गुरेंद्र चौधरी का आभार जताया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts