ई संजीवनी ओपीडी : एक वर्ष में 31 हजार से अधिक ने उठाया लाभ

- जनपद में 107 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर 103 सीएचओ दे रहे सेवाएं
- बुधवार को 78 सीएचओ पाएंगे लैपटॉप, टेली कंसलटेशन में मिलेगी मदद
 
गाजियाबाद, 23 मई 2022। ई-संजीवनी एप घर बैठे विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श के लिए एक बेहतर जरिया साबित हो रहा है। इसके साथ ही दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले जो ई- संजीवन एप के जरिए चिकित्सकीय परामर्श लेने में असमर्थ हैं, उनके द्वारा उप-स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर भी यह सुविधा प्राप्त की जा र
ही है। इसका बड़ा लाभ यह है कि चिकित्सकीय परामर्श के दौरान चिकित्सक द्वारा बताई गई दवा भी उप-स्वास्थ्य केंद्र से मिल जाती हैं। जनपद में वर्तमान में 107 उप-स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) सक्रिय हैं। इनमें से 103 पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की नियुक्ति हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से अपील की है ‌कि स्वास्थ्य संबंधी कोई शिकायत होने पर वह अपने नजदीकी सेंटर पर ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त करें। इन केंद्रों पर गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग भी की जाती है। 

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) अनुराग भारती ने बताया जनपद में पिछले करीब एक वर्ष के दौरान 31123 लोगों ने ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ उठाया है। वर्ष 2022-23 की बात करें तो अप्रैल और मई माह के दौरान ही 4330 लोग ई- संजीवनी ओपीडी का लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया ई-संजीवनी ओपीडी के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में उप-स्वास्थ्य केंद्रों पर बैठे सीएचओ एक सेतु का काम करते हैं। सबसे पहले ई संजीवनी एप पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्राथमिक स्वास्थ्य पर तैनात चिकित्सक से परामर्श दिलाते हैं। यदि किसी मरीज को विशेषज्ञ परामर्श की जरूरत लगती है वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की उसी कॉल पर जिला चिकित्सालय में बैठे चिकित्सक और फिर यदि जरूरत होती है तो मेडिकल कॉलेज में बैठे विशेषज्ञों से परामर्श उपलब्ध कराते हैं। इस प्रकार दूर-दराज के गांवों से भी विशेषज्ञों से चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जाता है। 
 
जिला एमएमजी अस्पताल में तैयार हो रहा टेली कंसलटेशन हब :
जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया-टेली कंसलटेशन के लिए जिला एमएमजी अस्पताल में हब तैयार कराया जा रहा है। इस हब के लिए तीन एमबीबीएस चिकित्सकों की नियुक्ति की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक स्तर से चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए रिक्तियां निकाली गई हैं। इस हब से 66 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 49 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी आनलाइन जुड़ेंगे। जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डा. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया - टेलीमेडिसिन हब से केजीएमसी लखनऊ और एसजीपीजीआई के विशेषज्ञ भी जुड़े रहेंगे। जिला एमएमजी अस्पताल के अलावा संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में भी टेलीमेडिसिन हब बनाए जाने की तैयारी है।
 
जनरल वीके सिंह के हाथों बुधवार को 78 सीएचओ पाएंगे लैपटॉप :
एसीएमओ (आरसीएच) डा. विश्राम सिंह ने बताया - जनपद के 78 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को बुधवार को लेपटॉप वितरित किए जाएंगे। यह शुभ कार्य स्थानीय सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री जनरल वीके सिंह कलेक्ट्रेट में करेंगे। उन्होंने बताया शासन से 78 लैपटॉप प्राप्त हो गए हैं, इसी के साथ लैपटॉप वितरण कार्यक्रम की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। लैपटॉप के जरिए सीएचओ टेली कंसलटेशन का कार्य और बेहतर तरीके से कर पाएंगे, इससे आमजन को सुविधा मिलेगी। अब तक सीएचओ टैब या मोबाइल के जरिए यह कार्य कर रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts